चीन और पाकिस्‍तान से खतरा, 45 हजार करोड़ में किलर पनडुब्बियां खरीदेगा भारत

जर्मनी ने दिया बड़ा ऑफर

जर्मनी ने भारत को सबमरीन को लेकर बड़ा ऑफर दिया है। जर्मन सरकार भारत के साथ सीधे पनडुब्‍बी का समझौता करना चाहती है। भारत 45 हजार करोड़ रुपये में ये सबमरीन खरीदना चाहता है ताकि पाकिस्‍तान और चीन की चुनौतियों से निपटा जा सके। वहीं स्‍पेन भी भारत के साथ यह डील करना चाह रहा है।

चीन और पाकिस्‍तान के साथ बढ़ते खतरे के बीच भारत P-75I प्रॉजेक्‍ट के तहत 45 हजार करोड़ रुपये में अत्‍याधुनिक किलर पनडुब्‍बी खरीदना चाहता है। भारत के साथ इस महाडील में जर्मनी और स्‍पेन सबसे आगे चल रहे हैं। इस बीच जर्मनी ने पनडुब्‍बी को लेकर बड़ा ऑफर दिया है। जर्मन सरकार ने भारत को ऑफर दिया है कि दोनों सरकारों के बीच 6 अत्‍याधुनिक पनडुब्‍बी खरीदने का सौदा किया जाए। भारत और जर्मनी के बीच इस बड़े सौदे को लेकर बातचीत हुई है। जर्मनी के साथ-साथ एक और यूरोपीय देश स्‍पेन भी भारत को पनडुब्बियां बेचना चाहता है। ये पनडुब्बियां एआईपी से लैस हैं और लंबे समय तक समुद्र के अंदर छिपी रहने में सक्षम होंगी। हिंद महासागर में चीन और पाकिस्‍तान की नौसेनाओं की बढ़ती ताकत के बीच भारत लंबे समय से यह डील करना चाहता है लेकिन हो नहीं पा रहा है।

इससे पहले जर्मनी के रक्षा मंत्री बोरिस पिस्‍तोरियस जून 2023 में भारत आए थे और उन्‍होंने अपनी पनडुब्‍बी के लिए खुलकर लामबंदी की थी। इस पनडुब्‍बी को जर्मनी की कंपनी टीकेएमएस ने बनाया है। वहीं स्‍पेन की कंपनी नेवंतिया ने भारत की एल एंड टी के साथ इस पनडुब्‍बी डील के लिए हाथ मिलाया है। जर्मनी के रक्षा मंत्री ने कहा है कि यह सबमरीन डील दोनों देशों के बीच शानदार परियोजना साबित हो सकती है। तकनीक रूप से केवल जर्मनी और स्‍पेन की ही पनडुब्बियां भारत के प्रोजेक्‍ट P-75I के लिए योग्‍य पाई गई हैं।

इसके तहत विदेशी कंपनियों को तकनीक ट्रांसफर करके भारत की एमडीएल सा एल एंड टी के साथ मिलकर यह पनडुब्‍बी बनानी होगी। जर्मन कंपनी ने पहले एल एंड टी के साथ बातचीत की थी लेकिन बाद में उसने एमडीएल के साथ हाथ मिला लिया। जानकारी के मुताबिक स्‍पेन अपनी S80 क्‍लास की सबमरीन के आधार पर भारत के लिए डिजाइन बनाएगा। एस 80 सबमरीन को सबसे पहले साल 2021 में बनाया गया था। इसे साल 2023 में स्‍पेन की नौसेना को सौंप दिया गया। स्‍पेन और जर्मनी दोनों के ऑफर पर अभी विचार चल रहा है।

Delhi News General News International News