Dillinews7 Cricket – वर्ल्ड कप में इंडिया फिर नंबर 1:छठी जीत के बाद 12 पॉइंट्स, सेमीफाइनल का रास्ता साफ, इंग्लैंड की मुश्किल बढ़ी

आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 में इंग्लैंड क्रिकेट टीम का हाल बेहाल है। टूर्नामेंट में इंग्लैंड अब तक कुल छह मैच खेली चुका है, जिसमें से उसे सिर्फ एक में जीत नसीब हुई जबकि पांच मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। इंग्लैंड वनडे विश्व कप की डिफेंडिंग चैंपियन है, लेकिन अब वह सेमीफाइनल की रेस से बाहर होने की कगार पर पहुंच चुकी है। टीम सिर्फ दो अंक के साथ सबसे निचले पायदान पर है। ऐसे में आइए जानते हैं इंग्लैंड के हारने से बाकी टीमों पर इसका क्या असर पड़ेगा।

आईसीसी विश्व कप 2023 में अब तक कुल 29 मैच खेले जा चुके हैं। पॉइंट्स टेबल में टॉप की दो टीमें भारत (12 अंक) और साउथ अफ्रीका (10 अंक) है और वह सेमीफाइनल में पहुंचने की कगार पर हैं। ऐसे में अब तीसरे और चौथे नंबर की लड़ाई में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के साथ श्रीलंका, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नीदरलैंड्स की टीम रह गई है।

हालांकि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीमों नें चार-चार मुकाबले जीतकर 8-8 अंक जुटा लिए हैं। जबकि इन दोनों टीमों को तीन-तीन मैच अभी और खेलने हैं। ऐसे में अगर उन्हें सेमीफाइनल की रेस में पहुंचना है तो उनके लिए यह तीनों ही मैच करो या मरो का हो गया है। उन्हें हार हाल में जीत हासिल करनी ही होगी।

वहीं अगर ऑस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड में से कोई भी टीम एक भी मैच यहां से हारती है तो फिर पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और नीदरलैंड्स के लिए मौका बन जाएगा। इन चारों में से पाकिस्तान और श्रीलंका की दावेदारी सबसे अधिक मजबूत लग रही है। हालांकि अफगानिस्तान की टीम भी इस रेस में शामिल है।

इंग्लैंड के हारने से किसे होगा नुकसान और फायदा

टूर्नामेंट के शुरुआत से पहले इंग्लैंड की टीम खिताबी जीत की प्रबल दावेदारों में से एक थी। हालांकि अब ऐसा कुछ भी नहीं रह गया है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि इंग्लैंड के पॉइंट्स टेबल में सबसे निचले पायदान पर रहने के कारण क्या किसी टीम को फायदा या फिर नुकसान पहुंच रहा है, तो इसका जवाब यह है कि चुकीं इंग्लैंड की टीम निचले पायदान पर है और उसके पास सिर्फ दो अंक है। ऐसे में उनसे ऊपर की टीमों को इससे फिलहाल तो कोई नुकसान नहीं है। इंग्लैंड के हारने से बाकी टीमों के लिए रास्ता आसान हो रहा है।

हालांकि सेमीफाइनल के लिए आधिकारिक रूप से अभी किसी भी टीम ने क्वालीफाई नहीं किया है लेकिन समीकरण अभी बरकरार है। ऐसे में अगर इंग्लैंड की टीम अपने बाकी के बचे हुए तीनों मैचों में वापसी करती तो कई टीमों का खेल खराब होने की संभावना बनेगी। वहीं इंग्लैंड की टीम अगर अपने तीनों मैच जीतकर टॉप-7 में पहुंचती है तो वह आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए भी क्वालीफाई कर जाएगी।

Sports Sports Update