ROZGAAR – SSC जीडी कॉन्स्टेबल, दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती की एग्जाम डेट जारी

दिल्ली पुलिस की तरफ से जीडी कॉन्स्टेबल और दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल सहित कई परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डिटेल्स चेक कर सकते हैं। आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट www.ssc.nic.in पर डिटेल्स दी गई है।

दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल और एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर शेड्यूल देख सकते हैं। इन परीक्षाओं के जरिए दिल्ली पुलिस समेत सीएपीएफ, एसएसएफ, असम राइफल्स और एनसीबी में कॉन्स्टेबल, जीडी कॉन्स्टेबल और राइफलमैन के पद भरे जाएंगे।

आयोग के कैलेंडर के मुताबिक परीक्षाएं 14, 15, 16, 17, 20, 22, 23, 24, 28, 29, 30 नवंबर और 1, 2 और 3 दिसंबर को आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा, एसएससी सीएपीएफ , एसएसएफ जीडी कॉन्स्टेबल, असम राइफल्स राइफलमैन जीडी और एनसीबी कॉन्स्टेबल परीक्षाएं फरवरी और मार्च महीने में आयोजित की जाएंगी। ये परीक्षाएं 21 से 29 फरवरी और 1, 5, 6, 7, 11, 12 मार्च तक होंगी।

वहीं, एसएससी सीएपीएफ, एनआईए, एसएसएफ जीडी कॉन्स्टेबल और असम राइफल्स राइफलमैन भर्ती के लिए अधिसूचना 24 नवंबर को जारी की जाएगी। जिसके बाद अभ्यर्थी एसएससी की वेबसाइट पर जाकर 28 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से हजारों जीडी कॉन्स्टेबल और राइफलमैन के पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

आपको बता दें कि एसएससी दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 7547 पद भरे जाएंगे। इनमें से 4453 पद ओपन पुरुष वर्ग के लिए और 2491 पद ओपन महिला वर्ग के लिए हैं। दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा के लिए 12वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। साथ ही अभ्यर्थियों की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

इन भर्तियों की चयन प्रक्रिया में तीन प्रमुख चरण शामिल होंगे। पहला चरण एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी। वहीं, इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा और फिर मेडिकल एग्जाम परीक्षा आयोजित की जाएगी। कंप्यूटर आधारित परीक्षा दिसंबर 2023 में होने वाली है और इसमें 10वीं कक्षा के स्तर के प्रश्न शामिल होंगे। पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को 21,700 रुपये से 69,100 रुपये तक मासिक वेतन मिलने की उम्मीद है।

Delhi News