सावधान!दिल्ली वालो जरा मास्क लगाकर निकलें, हवा में जहर का मीटर देख लीजिए

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। लगातार दिल्ली का प्रदूषण खराब होता जा रहा है। आज भी ये खराब स्तर पर है। वहीं कल से राजधानी की हवा बेहद खराब होना शुरू हो जाएगी।

 दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। हालात ऐसे हो गए हैं कि एक्सपर्ट्स बाहर मास्क पहनने की सलाह दे रहे हैं। दिल्ली के प्रदूषण बढ़ने की वजहों में से एक पड़ोसी राज्यों में खेतों में जल रही पराली भी है। पराली जलाने की घटनाएं बढ़ने से दिल्ली की वायु गुणवत्ता खराब स्तर पर पहुंच गई। गुरुवार को दिल्ली का AQI 256 दर्ज किया गया, जोकि एक दिन पहले 243 था। वहीं आनंद विहार समेत शहर के कुछ इलाकों में यह 300 के पास यानी बेहद खराब स्तर पर पहुंच गया। अब दिल्ली की हवा को लेकर पूर्वानुमान है कि शनिवार को AQI और ज्यादा बढ़ेगा। माना जा रहा है कि इस शनिवार-रविवार दिल्ली का AQI 300 के पार पहुंच जाएगा।

सीपीसीबी के अनुसार दिल्ली में आज हवा का स्तर खराब रहेगा। सुबह 6 बजे के आसपास तक दिल्ली का AQI गुरुवार की तरह ही 256 दर्ज किया गया। वहीं दिल्ली से सटे नोएडा का AQI 269 दर्ज किया गया। अब शनिवार दिल्ली का AQI बेहद खराब स्तर यानी 300 के पार पहुंच सकता है। यही नहीं अगले 6 दिनों तक राजधानी का प्रदूषण बेहद खराब स्तर पर ही रहेगा। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसे हालात में केवल जरूरी कामों के लिए घर से बाहर निकलें। जब भी बाहर निकलें तो मास्क पहनें।

पटाखों पर बैन कितना असरदार है इसकी बानगी दशहरे पर ही नजर आ गई। दिल्ली के अलावा एनसीआर में भी खूब पटाखे चले। दशहरा बीत जाने के बाद भी पटाखे जल रहे हैं। वहीं मौसम में बदलाव के साथ अब प्रदूषण में धूल की बजाय पीएम 2.5, ऑक्साइड ऑफ नाइट्रोजन जैसे तत्व बढ़ रहे हैं। इनकी वजह से लोगों को परेशानियां भी हो रही हैं। बीमार लोगों को डॉक्टर साफ हवा वाली जगहों पर जाने की सलाह भी दे रहे हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार इस बार स्थिति इसलिए गंभीर हो सकती है क्योंकि पराली का पीक आमतौर पर नवंबर के पहले हफ्ते में आता है।

Delhi News