Dillinews7 – आतिशी को जल विभाग, सौरभ को सौंपी टूरिज्म की जिम्मेदारी –

दिल्ली सरकार के मंत्रियों के विभागों में एक और महत्वपूर्ण फेरबदल होने जा रहा है। सरकार के उच्च पदस्थ सूत्रों से जानकारी मिली है कि मंत्री सौरभ भारद्वाज से जल मंत्रालय वापस लेकर आतिशी को दिया जा रहा है। आतिशी के दो विभागों टूरिज्म और आर्ट, कल्चर एंड लैंग्वेजेस का जिम्मा सौरभ को सौंपा जा रहा है। सूत्रों ने बताया है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस संबंध में एक प्रस्ताव एलजी विनय कुमार सक्सेना को भेजा था, जिसे एलजी ने बुधवार को ही मंजूरी भी दे दी है। जल्द ही इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।

ये फेरबदल कई मायनों में है अहम
मंत्रियों के विभागों में यह बदलाव कई मायनों में बेहद अहम माना जा रहा है। मुख्यमंत्री खुद जिन विभागों के कामकाज की लगातार समीक्षा और निगरानी करते रहते हैं, उनमें जल विभाग सबसे प्रमुख है। दिल्ली के लोगों को पीने के पानी की मुफ्त सप्लाई सुनिश्चित करने के साथ-साथ अनधिकृत कॉलोनियों और ग्रामीण इलाकों में सीवर और पानी की लाइनें बिछाने, हर घर तक चौबीस घंटे पीने का साफ पानी पहुंचाने, पानी के मीटर वाले कनेक्शन मुहैया कराने, यमुना की सफाई और वॉटर ट्रीटमेंट प्लांटों की क्षमता में बढ़ोतरी करने जैसे जल विभाग के सभी महत्वपूर्ण कामों पर सीएम नियमित रूप से अपडेट लेते रहते हैं।

पिछले कुछ समय से जल बोर्ड में कामकाज की रफ्तार पर ब्रेक लग गया है। एक तरफ जहां गंभीर वित्तीय अनियमितताओं के आरोपों के चलते जल बोर्ड को समय पर पर्याप्त फंड नहीं मिल रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स भी डिले होते जा रहे हैं, जिनको लेकर सीएम भी मीटिंगों में चिंता जाहिर कर चुके हैं। दिल्ली विधानसभा की कमिटियों में भी जल बोर्ड को फंड न देने के मुद्दे पर अधिकारियों को तलब किया जा चुका है। पिछले 5 साल से जल बोर्ड का सीएजी ऑडिट न होने को लेकर वित्त विभाग के अधिकारी भी लगातार सवाल उठा रहे हैं। इस साल आई बाढ़ के दौरान भी जल बोर्ड के कामकाज पर कई सवाल उठे। ऐसे में जल बोर्ड को संकट से उबारने और लटकी हुई परियोजनाओं को पटरी पर लाने के लिए अब सीएम ने आतिशी पर भरोसा दिखाते हुए उन्हें जल मंत्रालय का प्रभार सौंपने का फैसला किया है।

Delhi News