मोदी बोले- मुझ पर लोगों को जेल भेजने का आरोप:G20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट प्रोग्राम में कहा- देश का माल चोरी करेंगे तो जगह कहां होगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 सितंबर को भारत मंडपम में G20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट प्रोग्राम को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि हमने इतने बड़े इवेंट G20 का सफल आयोजन किया। मैं बिल्कुल हैरान नहीं हूं, क्योंकि जिस कार्यक्रम को सफल बनाने की जिम्मेदारी यूथ उठा लेता है, उसका सफल होना तय हो जाता है। आप लोगों की वजह से भारत हैपनिंग प्लेस बन गया है।

प्रधानमंत्री ने ये भी कहा कि मुझ पर लोगों को जेल में डालने का आरोप है। आप बताएं जो देश का माल चोरी करेंगे तो जगह कहां होनी चाहिए।

यह प्रोग्राम यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) की तरफ से आयोजित किया गया। इसमें IIT, IIM, NIT और मेडिकल कॉलेज जैसे कई संस्थानों ने हिस्सा लिया। इसमें देशभर की यूनिवर्सिटी के लाखों छात्र एक-दूसरे से कनेक्ट हुए।

पिछले 30 दिनों में भारत की डिप्लोमेसी नई ऊंचाई पर पहुंची है। ब्रिक्स कमेटी में भारत के प्रयास से 6 नए देश शामिल हुए। फिर मैं ग्रीस गया। जी20 समिट से पहले इंडोनेशिया में मैंने आसियान और ईस्ट एशिया समिट में शिरकत की। फिर हमने जी20 समिट आयोजित की। इतना बड़ा इवेंट आयोजित करना छोटी बात नहीं है। आप पिकनिक प्लान करते हैं तो भी समझ नहीं आता कि कहां जाए।

जी20 समिट में ही हमने इंडिया मिडिल ईस्ट कॉरिडोर बनाने का फैसला लिया। पिछले 30 दिनों में 85 देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात की। यह करीब आधी दुनिया है। जब नए-नए देश भारत से जुड़ते हैं तो हमें नए साथी मिलते हैं, नया मार्केट मिलता है, इस सबका फायदा हमारे देश को मिलता है। जी20 समिट के बाद सऊदी अरब की स्टेट विजिट शुरू हो गई।

इन्हीं 30 दिनों में विश्वकर्मा योजना लॉन्च की। इससे 18 पारंपरिक व्यवसाय से जुड़े लोगों का फायदा होगा। पिछले हफ्ते ही संसद से महिला आरक्षण बिल पास हुआ है। एक दिन में 9 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई, पहली बार देश में इतनी ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई गई।

Delhi News