Dillinews7 Education Alert – जेईई मेन 2024 के लिए कब से शुरू होंगे आवेदन? जानें एग्जाम डेट सहित अन्य डिटेल्स

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने बीते दिनों जेईई मेन 2024 परीक्षा का शेड्यूल जारी किया था। जिसके मुताबिक परीक्षा जनवरी और अप्रैल यानि कि दो सत्र में आयोजित की जाएगी। वहीं, परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन दिसंबर के पहले सप्ताह से शुरू किया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन शुरू होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया जाएगा।

शेड्यूल के मुताबिक संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जेईई (मेन) – 2024 सत्र-1, 24 जनवरी से 1 फरवरी, 2024 के बीच आयोजित की जाएगी। वहीं, दूसरे सत्र की परीक्षा अप्रैल में आयोजित की जाएगी। वहीं,पहले सत्र के लिए एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट जनवरी के दूसरे सप्ताह में जारी किया जाएगा।

आयु सीमा
परीक्षा में उपस्थित होने के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं है।

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया
परीक्षा के लिए वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे जो 12वीं का एग्जाम साइंस स्ट्रीम से दे रहे होंगे। यानि कि जिनका मुख्य विषय गणित, फिजिक्स और रसायन विज्ञान है। हालांकि, 12वीं पास करने के एक साल बाद भी अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। क्योंकि जेईई मेन के लिए अभ्यर्थियों को दो मौके मिलते हैं। एक मौका तब मिलता है, जब वे इंटर की परीक्षा देने वाले थे और दूसरा मौका परीक्षा पास करने के एक साल बाद।

आपको बता दें कि जेईई मेन की परीक्षा में टॉप 2.5 लाख रैंक वाले अभ्यर्थियों को जेईई एडवांस्ड के लिए बुलाया जाता है। जेईई एडवांस्ड में सफल अभ्यर्थी आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपलआईटी, सेंट्रल यूनिवर्सिटीज सहित अन्य कॉलेजों में प्रवेश के लिए योग्य होते हैं। जबकि जेईई मेन में सफल अभ्यर्थी सिर्फ एनआईटी, ट्रिपलआईटी सहित अन्य कॉलेजों में प्रवेश के योग्य होते हैं। जेईई मेन में सफल अभ्यर्थी आईआईटी में प्रवेश के लिए योग्य नहीं होते हैं।

Delhi News