CTET July 2023: सीटेट जुलाई के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इन स्टेप्स से करें आवेदन

सीबीएसई ने 27 अप्रैल, 2023 को सीटेट जुलाई 2023 के लिए आवेदन शुरू कर दिया है। जो अभ्यर्थी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) में शामिल होना चाहते हैं, वे सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक साइट ctet.nic.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है।

नोटिफिकेशन के मुताबिक सीटेट जुलाई 2023 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 26 मई है। इसके बाद किसी भी अभ्यर्थी का फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा। अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे आवेदन फॉर्म नोटिफिकेशन पढ़कर करें। क्योंकि गलत भरा हुआ फॉर्म सीबीएसई की तरफ से एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा।

सीबीएसई सीटेट जुलाई 2023 के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
– सबसे पहले सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक साइट ctet.nic.in पर जाएं।
– होम पेज पर उपलब्ध सीटीईटी जुलाई 2023 रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।

– एक नया पेज खुलेगा जहां अभ्यर्थियों को पहले अपना पंजीकरण कराना होगा।
– एक बार पंजीकरण हो जाने के बाद, आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
– सबमिट पर क्लिक करें और कन्फर्मेशन पेज डाउनलोड करें।
– आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रख लें।

CTET में दो पेपर होते हैं। पेपर I उन अभ्यर्थियों के लिए है, जो कक्षा I से V तक के लिए शिक्षक बनना चाहता है और पेपर II उनके लिए है जो कक्षा VI से VIII के लिए शिक्षक बनना चाहता है। CTET में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय (MCQs) होंते हैं। साथ ही परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी नहीं होती है।

सीटेट एग्जाम एक वर्ष में दो बार आयोजित किया जाता है। पहले एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन दिसंबर में जारी किया जाता है। जबकि दूसरे के लिए जुलाई में नोटिफिकेशन रिलीज किया जाता है। सीटेट पास करना उन अभ्यर्थियों के लिए जरूरी होता है, जो केंद्रीय विद्यालय और NVS में निकलने वाली टीचर भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं। अधिक जानकारी अभ्यर्थी नोटिफिकेशन में जाकर चेक कर सकते हैं।

rozgaar