लखनऊ में LDA ने बसंतकुंज योजना में बढ़ाई जमीन की कीमत,

लखनऊ में LDA ने बसंतकुंज योजना में बढ़ाई जमीन की कीमत,

एलडीए ने अपनी बसंतकुंज योजना में जमीन की कीमतें 6350 रुपए प्रति वर्गमीटर बढ़ा दी है। अभी तक इस योजना में जमीन 24000 रुपए प्रति वर्गमीटर थी। इसे 30350 रुपए प्रति वर्गमीटर कर दिया गया है। एलडीए के अधिशासी अभियन्ता की रिपोर्ट पर प्राधिकरण के वित्त विभाग ने कीमतों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव मंजूर कर दिया है। गोमती किनारे प्रस्तावित ग्रीन कॉरिडोर निर्माण पर आने वाले खर्च की भरपाई के लिए भी दाम बढ़ाए गए हैं।

एलडीए की हरदोई रोड योजना में अभी प्राधिकरण की करीब 150 एकड़ से अधिक जमीन खाली है। प्राधिकरण की यह जगह काफी विवादित रही है। चार वर्ष पहले एलडीए ने इसका विवाद सुलझाया था। अब प्राधिकरण इस जमीन पर भूखंड काट कर बेच रहा है। आचार संहिता से पहले प्राधिकरण ने 313 भूखण्डों के लिए पंजीकरण खोला था, जिसके लिए 12 हजार से ज्यादा लोगों ने आवेदन किया था।

ग्रीन कॉरिडोर के नाम पर 1000 रुपए प्रति वर्गमीटर बढ़ी कीमत
आईआईएम रोड से किसान पथ तक गोमती के दोनों किनारों पर ग्रीन कॉरिडोर का निर्माण जल्द शुरू होना है। कॉरिडोर प्राधिकरण की बसंतकुंज योजना को भी जोड़ रहा है। इससे योजना को भी फायदा होगा, इसीलिए एलडीए ने इस योजना में जमीन की कीमत 1000 रुपए प्रति वर्गमीटर ग्रीन कॉरिडोर के नाम पर बढ़ायी है। एलडीए ने योजना में जमीन की कुल कीमत 30350 रुपए निर्धारित की है। इसमें 3060 प्रतिवर्गमीटर फ्रीहोल्ड चार्ज भी है।

12 अप्रैल के बाद शुरू होगा नया पंजीकरण
इस योजना में प्राधिकरण जल्द भूखण्डों का पंजीकरण खोलेगा। 12 अप्रैल को प्राधिकरण पंजीकरण खोलेगा। लगभग 300 भूखण्डों के लिए पंजीकरण खोलने की तैयारी है। जिन भूखण्डों के लिए आचार संहिता से पहले पंजीकरण खुला था, उनकी लॉटरी भी 12 अप्रैल के बाद होगी। पूर्व में पंजीकरण कराने वालों को पुरानी दरों पर भूखंड मिलेगा।

जमीन की कीमतें बढ़ाने का निर्देश मिला था। इसके प्रस्ताव को वित्त नियंत्रक ने मंजूरी दे दी है। जमीन की कीमत अब 30,350 रुपए प्रति वर्गमीटर तय हुई है, अंतिम मंजूरी उपाध्यक्ष से बाकी है। पंजीकरण जल्द खोला जाएगा।
पीएस मिश्रा, अधिशासी अभियन्ता, एलडीए

Delhi News India News