केजरीवाल की बजट टिप्पणी के बाद एनसीपीसीआर ने बाल गृहों से बच्चों के भागने पर दिल्ली सरकार से मांगे जवाब

केजरीवाल की बजट टिप्पणी के बाद एनसीपीसीआर ने बाल गृहों से बच्चों के भागने पर दिल्ली सरकार से मांगे जवाब

बाल अधिकारों की शीर्ष संस्था राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने राजधानी दिल्ली में बाल देखभाल संस्थानों से बच्चों के भाग जाने के मुद्दे के बारे में उसे सूचित नहीं करने पर दिल्ली सरकार से स्पष्टीकरण मांगा है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को प्रेस वार्ता में कहा था कि सड़क पर रहने वाले बच्चों के लिए 10 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं और उनके लिए एक अत्याधुनिक स्कूल बनाया जाएगा, जहां उन्हें सभी सुविधाएं मिलेंगी।

केजरीवाल ने यह भी कहा कि अब तक बच्चों को पकड़ा जाता था और उन्हें बाल देखभाल गृहों में रखा जाता था जहां उनका सही तरीके से ध्यान नहीं रखा जाता था जिस वजह से वे वहां से भाग जाते थे।

केजरीवाल पर अपमानजनक टिप्पणी सिर कलम करने लायक: AAP विधायक

आयोग के प्रमुख प्रियांक कानूनगो ने कहा कि आयोग ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ चार मासिक बैठकें की हैं, लेकिन दिल्ली सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग ने कभी भी बाल देखभाल गृहों से बच्चों के भागने का मुद्दा नहीं उठाया।

उन्होंने कहा कि एनसीपीसीआर ने दिल्ली सरकार से मासिक समीक्षा बैठकों में बच्चों के बाल देखभाल केंद्र से भागने के गंभीर मुद्दे को लेकर सूचित नहीं करने का कारण पूछा है। आयोग ने दिल्ली में बाल देखभाल संस्थानों की खराब हालात पर कार्रवाई रिपोर्ट भी तलब की है।

आयोग ने दिल्ली सरकार से उन बच्चों के बारे में जानकारी मांगी है जो बाल गृहों से भाग गए हैं तथा यह भी जानकारी मांगी है कि वे किस-किस तारीख को भागे। इसी के साथ आयोग ने दिल्ली सरकार से ऐसे मामलों में दर्ज कराई गई प्राथमिकी की प्रतियां भी मांगी हैं। दिल्ली सरकार को यह जानकारी 15 दिन में उपलब्ध कराने को कहा गया है।

Delhi News India News