40वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला-2021 में यूपी को मिली गोल्ड ट्रॉफी, उद्योग राज्यमंत्री ने स्टालों को बाते प्रशस्ति पत्र..

40वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला-2021 में यूपी को मिली गोल्ड ट्रॉफी, उद्योग राज्यमंत्री ने स्टालों को बाते प्रशस्ति पत्र..

15 दिनों तक चले 40वें अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला शनिवार को समाप्त हो गया। मेले के समापन समारोह के दौरान यूपी को गोल्ड ट्रॉफी भी दी गई। मेले में यूपी के उद्योग राज्यमंत्री चौधरी उदभान सिंह ने 127 स्टॉलों को प्रशस्ति पत्र बांटे।

साथ ही मंडल में लगाए गए विभिन्न स्टॉलों को भी देखा। उन्होंने कहा कि भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला-2021 में यूपी की सहभागिता अबकी बार फोकस स्टेट के रूप में रही है और उससे भी महत्त्वपूर्ण एवं हर्षपूर्ण विषय यह रहा है कि उत्तर प्रदेश मंडप को भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में गोल्ड ट्रॉफी प्राप्त हुई।

उन्होंने कहा कि यूपी से विभिन्न वस्तुओं का विश्व के दूसरे देशों में निर्यात भी अत्याधिक प्रगतिपूर्ण रहा है, जिसमें यूपी सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना ओडीओपी एक जनपद एक उत्पाद अत्यन्त महत्त्वपूर्ण रही है। उन्होंने आगे कहा कि यूपी के कई जिलों के उत्पादों ने विश्वभर में अपनी एक नई पहचान बनाई है। जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जोड़ी का अहम योगदान रहा है।

उन्होंने कहा कि यूपी के जिलों की लघु इकाइयों को प्रदेश सरकार ने बैंकों से वित्तीय सहायता दिलवाने में मदद् की है, जिससे प्रदेश में रोजगार के नए अवसर भी उत्पन्न हुए हैं। व्यापार मेले के समापन के दौरान राज्यमंत्री ने भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला-2021 के शुभारंभ पर केन्द्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने यूपी सरकार द्वारा वस्तुओं के निर्यात एवं प्रोत्साहन के क्षेत्र में चलाए जा रहे सार्थक एवं सकारात्मक प्रयासों की अत्यन्त सराहना की है।

Delhi News India News Uncategorized