DU के करोड़ीमल कॉलेज में दिव्यांग अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र का हुआ उद्घाटन..

DU के करोड़ीमल कॉलेज में दिव्यांग अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र का हुआ उद्घाटन..

डीयू के किरोड़ीमल कॉलेज में दिव्यांग अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन गुरुवार को किया गया। उच्च शिक्षा में दृष्टिहीन और निम्न दृष्टि वाले छात्रों को अवसरों की समानता एवं समावेशी वातावरण प्रदान करने की दिशा में एक नई पहल आरोहण की भी शुरुआत की गई है।

कॉलेज के अनुसार, इस कार्यक्रम का उद्देश्य इन छात्रों को उनकी आवश्यकता आकलन के आधार पर उचित संसाधन उपलब्ध करवाकर एक समान अवसर प्रदान करना है। इस अवसर पर कॉलेज के अकादमिक सभागार में एक समारोह आयोजित किया गया। इसमें कॉलेज के दृष्टिबाधित छात्रों को लैपटॉप, इलेक्ट्रॉनिक (रिफ्रेशेबल) ब्रेल डिस्प्ले, डेजी प्लेयर (डिजिटल रिकॉर्डर) और टैबलेट जैसे सहायक उपकरण वितरित किए गए।

टोक्यो पैरालंपिक के रजत पदक विजेता व कॉलेज के पूर्व छात्र योगेश कथुनिया ने एक वीडियो संदेश से छात्रों को शुभकामनाएं दीं और कॉलेज को सेंटर फॉर डिसेबिलिटी स्टडीज की स्थापना के लिए बधाई दी।

दिव्यांग अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना इसी सेमेस्टर में की गई थी, जिसका उद्देश्य छात्रों और शिक्षकों को समान रूप से सक्षम बनाना है, ताकि दिव्यांगता को अकादमिक रिसर्च के एक वैध क्षेत्र के रूप में बढ़ावा दिया जा सके एवं एक समावेशी समाज के निर्माण की दिशा में काम किया जा सके। यह केंद्र, छात्रों को दिव्यांगता के बारे में अपनी समझ को गहरा करने एवं सामाजिक जागरूकता फैलाने के क्षेत्र में अनुपम अवसर प्रदान करता है, ताकि दिव्यांगता के प्रति, सामाजिक नज़रिए में वास्तविक परिवर्तन लाया जा सके।

Delhi News India News