Dillinews7 – सीटेट जनवरी 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी, अब इस डेट तक करें अप्लाई

CBSE ने CTET जनवरी 2024 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 27 नवंबर तक बढ़ाई है। आवेदक अपने फॉर्म ctet.nic.in पर जमा कर सकते हैं। परीक्षा 21 जनवरी को होगी और उसमें 20 भाषाओं में आयोजन होगा। परीक्षा शुल्क के रूप में 1,000 या 1,200 रुपये का भुगतान करना होगा। सीटेट की परीक्षा केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय में टीचर बनने वाले अभ्यर्थियों के लिए होती है। एडमिट कार्ड परीक्षा से एक सप्ताह पहले जारी किए जाएंगे।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बुधवार को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा या सीटीईटी जनवरी 2024 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। आवेदक अपने फॉर्म 27 नवंबर तक ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जमा कर सकते हैं। ऑफिशियल वेबसाइट पर फॉर्म जमा करने का स्टेप्स दिया गया है।

सीबीएसई ने शुरुआत में घोषणा की थी कि आवेदन की अंतिम तिथि 23 नवंबर है। लेकिन बड़ी संख्या में अभ्यर्थी फॉर्म के लिए आवेदन नहीं कर सकें थे। जिसे देखते हुए आवेदन की आखिरी तारीख 27 नवंबर 2023 तक बढ़ा दी गई है।

सीटेट रविवार 21 जनवरी को होगी। परीक्षा 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। जानकारी के मुताबिक जो अभ्यर्थी सामान्य या ओबीसी एनसीएल श्रेणी से संबंधित हैं और केवल एक पेपर में उपस्थित होते हैं, उन्हें परीक्षा शुल्क के रूप में 1,000 रुपये का भुगतान करना होगा। यदि वे दोनों पेपर लेते हैं, तो 1200 रुपये का शुल्क भुगतान करना पड़ेगा।

आपको बता दें कि सीटेट की परीक्षा उन अभ्यर्थियों के लिए आयोजित की जाती है, जो केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय में टीचर बनते हैं। सीटेट में दो पहले होते हैं। पहला पेपर उनके लिए आयोजित किया जाता है जो कक्षा 1 से 5वीं तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं। जबकि दूसरा पेपर उनके लिए आयोजित किया जाता है जो कक्षा 6 से 8वीं तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं।

जानकारी के मुताबिक सीटेट का एडमिट कार्ड एग्जाम से एक सप्ताह पहले जारी कर दिया जाएगा। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया जाएगा।

rozgaar