रामलीला में आखिरी दिन – दिल्ली में रावण दहन करेंगे PM मोदी

दशहरा के मौके पर दिल्‍ली के लाल किला मैदान की रामलीला में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी मौजूद रहेंगी। पीएम नरेंद्र मोदी द्वारका सेक्‍टर-10 में चल रही रामलीला में पहुंचेंगे।

रामलीला का आखिरी पड़ाव आ चुका है। सोमवार को रामलीलाओं में रावण-कुंभकरण संवाद, कुंभकर्ण-विभीषण संवाद से लेकर कुंभकरण वध, मेघनाद वध और अहिरावण वध का मंचन किया गया। आज विजयदशमी के मौके पर रावण वध के दृश्य का मंचन किया जाएगा। विजयदशमी के दिन लाल किला मैदान में होने वाली श्री धार्मिक लीला कमिटी की रामलीला में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पहुंचेंगी। द्वारका श्री रामलीला सोसायटी, सेक्टर 10 में आयोजित रामलीला में अंतिम दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचेंगे। समिति के मुख्य संरक्षक राजेश गहलोत ने बताया कि प्रधानमंत्री दशहरा उत्सव के मुख्य अतिथि होंगे, वो रावण का पुतला जलाएंगे। लाल किले की ही लव-कुश रामलीला में विजयदशमी के दिन बॉलिवुड एक्टर कंगना रनौत आएंगी। साथ ही, उपराज्यपाल वीके सक्सेना और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी मुख्य अतिथि होंगे। लाल किले परिसर में ही होने वाली नव श्री धार्मिक लीला कमेटी में कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी पहुंचेंगी।

दिल्‍ली की रामलीलाओं में VVIP मेहमान

श्री धार्मिक लीला कमेटी की ओर से लाल किले मैदान स्थित माधवदास पार्क में कराई जा रही रामलीला में रावण-कुंभकर्ण से भेंट से लेकर कुंभकर्ण के वध की लीला हुई। कमिटी के महासचिव धीरज धर गुप्ता ने बताया कि युद्ध में लक्ष्मण के हाथों मेघनाद के वध, अहिरावण वध का भी मंचन किया गया। विजयदशमी पर रामलीला में देश की राष्ट्रपति बतौर खास मेहमान पहुंचेंगी। नव श्री धार्मिक लीला कमेटी में नौवें दिन राम कुंभकरण युद्ध, मेघनाद का वध, अहिरावण वध, रावण का अपनी शक्तियों का आह्वान करने का दृश्य मंचित हुआ। लव कुश रामलीला के प्रेजिडेंट अर्जुन कुमार ने बताया विजयदशमी के दिन बॉलिवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत, एलजी वीके सक्सेना और सीएम अरविंद केजरीवाल मुख्य अतिथि होंगे। नव श्री धार्मिक लीला के मंत्री प्रकाश बाराठी ने बताया को विजयादशमी पर कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी पहुंचेंगी।

हनुमानजी लाए संजीवनी, हुआ कुंभकर्ण, मेघनाद, अहिरावण वध
सोमवार को दिलशाद गार्डन की गढ़वाल भ्रात मंडल की रामलीला में हनुमान के संजीवनी बूटी लाने और सीता-रावण संवाद का मंचन लोगों को खूब भाया। गढ़वाल भ्रात मंडल के सांस्कृतिक सचिव बीरेन्द्र कैंटा ने बताया कि यह लीला का 39 वां साल है, नवमी के दिन लक्ष्मण को शक्ति लगने, हनुमान का मलयगिरी पर्वत से संजीवनी बूटी लाने के दृश्य का मंचन हुआ। अशोक वाटिका में रावण-सीता संवाद, कुम्भकर्ण वध, मेघनाद वध, अहिरावण वध का मंचन कलाकारों ने बड़ी खूबी से किया। कमिटी के प्रधान आनंद सिंह नेगी और संयोजक डीएस राणा ने बताया कि रोज रामलीला देखने बड़ी तादाद में दर्शक पहुंचे। सहयोगी संगठन उत्तराखंड भ्रात मंडल के प्रधान वीरेंद्र नौटियाल की देख रेख में यह लीला का मंचन हो रहा है, बच्चों ने भी कई किरदार खूबसूरती से निभाए।

Delhi News