100% प्लेसमेंट के चलते शीर्ष पंसद बना NIT इलाहाबाद, CSAB में स्टूडेंट्स दे रहें तरजीह

oSAA (संयुक्त सीट आवंटन अथॉरिटी) और CSAB (केंद्रीय सीट आवंटन बोर्ड) काउंसलिंग इस समय चल रही है, जिसमें हजारों सफल जेईई मेन और जेईई एडवांस्ड अभ्यर्थी आईआईटी व एनआईटी जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। कड़ी प्रतिस्पर्धा के चलते कई स्टूडेंट्स को आईआईटी में दाखिला नहीं मिल पा रहा है। वहीं, आईआईटी कानपुर सहित कई संस्थानों में कई ट्रेड की सीटें भर चुकी हैं। जिसके चलते एआईटी संस्थान स्टूडेंट्स की टॉप पंसद बन हुए हैं। क्योंकि इन संस्थानों में भी बढ़िया प्लेसमेंट होता है।

मोतिलाल नेहरू बना टॉप पसंद
मोतिलाल नेहरू नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कई स्टूडेंट्स की शीर्ष पसंद बना हुआ है। इसके पीछे कॉलेज का 100 प्रतिशत प्लेसमेंट रिकॉर्ड है। यही वजह है कि CSAB काउंसलिंग में अधिकतर स्टूडेंट्स इसमें प्रवेश लेने को तरजीह दे रहे हैं। पिछले कई वर्षों के प्लेसमेंट के आंकड़े देखें तो इस कॉलेज का रिकॉर्ड कई आईआईटी से भी अच्छा रहा है।

NIRF रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है संस्थान
एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 के मुताबिक एमएनएनआईटी देश के सभी एनआईटी कॉलेजों में दूसरा स्थान रखता है और कॉलेज प्लेसमेंट के मामले में तीसरे स्थान पर है। वर्ष 2021-22 के आंकड़ों के मुताबिक औसतन 382 छात्रों को 20 एलपीए का पैकेज मिला था। वहीं 114 छात्रों को 30 एलपीए का औसत पैकेज मिला। जबकि 37 छात्रों को 40 एलपीए का ऑफर मिला और 33 छात्रों को उनके प्लेसमेंट पैकेज के रूप में 50 एलपीए की पेशकश की गई थी। इसके अलावा आठ छात्रों को 82 एलपीए से अधिक का उत्कृष्ट पैकेज प्राप्त हुआ।

इस साल एक छात्र को मिला 1.35 करोड़ का पैकेज
वर्तमान सत्र में एमएनएनआईटी के पूर्व छात्र रुत्विक मान्यम ने 1.35 सीपीए का प्रभावशाली पैकेज हासिल किया। इसी तरह मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक अंकित कुमार कुशवाह को 55 एलपीए का पैकेज मिला। जिसकी वजह से इस कॉलेज में एडमिशन को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं।

Uttar Pradesh News