डीएमआरसी की तैयारी : यात्रियों की भीड़ के हिसाब से तय होंगे दिल्ली मेट्रो के फेरे

डीएमआरसी की तैयारी : यात्रियों की भीड़ के हिसाब से तय होंगे दिल्ली मेट्रो के फेरे

Dillinews7

दिल्ली मेट्रो के लंबे कॉरिडोर पर यात्रियों की भीड़ के आधार पर फेरे तय होंगे। मेट्रो ने छोटे लूप परिचालन को बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी है। वर्चुअल सिग्नलिंग की मदद से मेट्रो लूप परिचालन को छोटा या बड़ा कर सकती है। लूप परिचालन के चलते यात्रियों को बार-बार ट्रेन ना बदलनी पड़े, इसके लिए मेट्रो ने 28 से ज्यादा लॉजिकल प्वाइंट तय किए है, इसमें ज्यादातर इंटरचेंज स्टेशन हैं। मेट्रो ने ब्लू लाइन पर वर्चुअल सिग्लनिंग का काम शुरू कर दिया है।

दिल्ली मेट्रो प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने बताया कि मेट्रो नेटवर्क के साथ यात्रियों की संख्या बढ़ने के बाद शार्ट लूपिंग परिचालन की ज्यादा जरूरत है। हमें रिवर्सल यात्रियों की सुविधा यानी लॉजिकल रिवर्सल उपाय करने होंगे। इसका मतलब है जहां दो लाइन मिलती हैं, यानी हम शॉर्ट लूपिंग करें तो यात्री को कम से कम इंटरचेंज स्टेशन तक छोड़ें ताकि वह आगे दूसरी लाइन से जुड़ सके। शॉर्ट लूप परिचालन में इंटरचेंज स्टेशन यानी लॉजिकल प्वाइंट से रिवर्सल करेंगे तो यात्रियों को दूसरी लाइन से जोड़ पाएंगे।

वर्चुअल सिग्नलिंग से फायदा
दिल्ली मेट्रो अभी शॉर्ट लूप परिचालन करती है मगर यह तय जगहों से ही संभव है। वर्चुअल सिग्नलिंग के बाद भीड़ के हिसाब से लॉजिकल स्टेशन तय कर छोटे परिचालन लूप का रास्त तय करेंगे। मेट्रो का नेटवर्क 389 किलोमीटर का है, जिस पर 285 मेट्रो स्टेशन हैं।

Uncategorized