मोदी बोले- अमेरिका में ही रिन्यू होंगे H-1B वीजा:प्रवासी भारतीयों से कहा- आपसे मिलना स्वीट डिश जैसा

अमेरिकी दौरे के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रवासी भारतीयों को संबोधित करने रोनाल्ड रीगन सेंटर पहुंचे। यहां लोगों ने भारत माता की जय और वंदे मातरम् के नारे लगाए। इसके बाद पुरस्कार विजेता इंटरनेशनल सिंगर मैरी मिलबेन ने भारत का राष्ट्रगान गाया। पीएम ने कहा- यहां मुझे हिंदुस्तान के हर कोने के लोग नजर आ रहे हैं। ऐसा लग रहा है जैसे मिनी इंडिया उमड़ा है। अमेरिका में एक भारत श्रेष्ठ भारत की सुंदर तस्वीर दिखाने के लिए आपको बधाई देता हूं।

पीएम मोदी ने कहा कि बीते 3 दिनों में मैंने जो बाइडेन के साथ कई मुद्दों पर बात की। मैं अनुभव से कहता हूं कि बाइडेन एक सुलझे हुए अनुभवी नेता हैं। उन्होंने बताया कि अब अमेरिका में ही H-1B वीजा रिन्यू हो जाएगा। इसके लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। PM ने कहा- जैसे भोजन के बाद स्वीट डिश मिलती है, वैसे ही आपसे बात करना एक मीठी डिश थी जिसे मैं खाकर जा रहा हूं।

मोदी ने और क्या कहा?

  • भारत में गूगल का AI रिसर्च सेंटर 100 से ज्यादा भारतीय भाषाओं पर काम करेगा। इससे भारत में ऐसे बच्चों को पढ़ने में आसानी होगी, जिनकी मातृभाषा अंग्रेजी नहीं है। भारत सरकार की मदद से यहां यूनिवर्सिटी ऑफ ह्यूस्टन में तमिल स्टडी चेयर की स्थापना की जाएगी। दुनिया की सबसे पुरानी भाषा तमिल भाषा है और वो हमारी भाषा है। इस कदम से तमिल भाषा का प्रभाव बढ़ाने में मदद मिलेगी।
  • इस यात्रा के दौरान माइक्रोन, गूगल, एप्लाइड मटेरियल जैसी दिग्गज कंपनियों ने भी भारत में निवेश की घोषणा की है। माइक्रोन द्वारा सेमीकंडक्टर सेक्टर में 2.5 अरब डॉलर का निवेश भारत को वर्ल्ड सेमीकंडक्टर चेन से जोड़ने वाला है। एप्लाइड मटेरियल भारत में सेमीकंडक्टर इक्विपमेंट के लिए 400 मिलियन डॉलर का निवेश करेगा। गूगल भी भारत में अपना ग्लोबल फिनटेक सेंटर खोलने जा रहा है। बोइंग ने भी भारत में 100 अरब डॉलर के निवेश का ऐलान किया है।
International News