सुखोई, मिराज 2000: इतनी ताकत कि पाक भी कांपता है, आखिर एक साथ कैसे गिर गए दुश्मन की धुकधुकी बढ़ाने वाले हमारे ये 2 योद्धा!

सुखोई, मिराज 2000: इतनी ताकत कि पाक भी कांपता है, आखिर एक साथ कैसे गिर गए दुश्मन की धुकधुकी बढ़ाने वाले हमारे ये 2 योद्धा!

मध्य प्रदेश में आज भारत के दो ताकतवर लड़ाकू विमान अचानक दुर्घटनाग्रस्त हो गए। दुश्मन की धड़कनें बढ़ा देने वाला सुखोई-30 और मिराज-2000 के टुकड़े-टुकड़े हो गए। वीडियो में जेट के मलबे से आग की लपटें उठती देखी गईं। आसपास के लोग पायलटों को बचाने के लिए दौड़ पड़े। गनीमत यह रही कि मुरैना के पास हुए इस बड़े प्लेन हादसे में दोनों पायलटों को सुरक्षित बचा लिया गया है। दोनों प्लेन ने ग्वालियर के एयरबेस से उड़ान भरी थी। ये कोई आम जेट नहीं थे इसलिए भारतीय एक्सपर्ट इसे बहुत बड़ा नुकसान बता रहे हैं। पूर्व सैन्य अधिकारी बीएस जसवाल ने एक टीवी चैनल से बातचीत में कहा कि ये दोनों हमारे फ्रंटलाइन एयरक्राफ्ट्स हैं। अभी यह पता नहीं चल सका है कि दोनों प्लेन एक साथ कैसे गिरे, क्या वे आपस में टकराए? वायुसेना ने जांच के आदेश दे दिए हैं।

एक साथ कैसे क्रैश हो गए सुखोई और मिराज
भारतीय एक्सपर्ट जसवाल ने कहा, ‘सुखोई-30 और मिराज दोनों में एक साथ तकनीकी खामी आना नामुमकिन है। हो सकता है कि वे कोई ड्रिल कर रहे हों और किसी एक के अंदर गड़बड़ी आ गई हो और वह दूसरे के साथ क्रैश हो गया हो।’ उन्होंने साफ कहा कि क्रैश की वजह तो ब्लैक बॉक्स से ही पता चलेगी लेकिन यह दुखद खबर है। दोनों का टेक्निकल फेल्योर होना नामुमकिन है। इस तरह की ड्रिल में काफी सेफ्टी रखी जाती है।

तब बूढ़े मिराज को बालाकोट भेजा गया था
गणतंत्र दिवस समारोह की परेड के दो दिन बाद इस तरह का नुकसान बड़ा झटका माना जा रहा है। ये दोनों जेट भारत की ताकत कहे जाते हैं। जी हां, जब भी एयरफोर्स ने किसी मिशन के बारे में सोचा इन्हें जरूर शामिल किया गया। मिराज 2000 लंबे समय से भारतीय वायुसेना का हिस्सा रहा है। आपको याद होगा 2019 की फरवरी में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को ध्वस्त करने के लिए भारतीय वायुसेना के 12 फाइटर जेट ने नियंत्रण रेखा पार की थी, वे मिराज-2000 ही थे।

Delhi News