केजरीवाल सरकार ने वैक्सीन की 1 करोड़ डोज का ग्लोबल टेंडर निकाला, रखी ये शर्त

केजरीवाल सरकार ने वैक्सीन की 1 करोड़ डोज का ग्लोबल टेंडर निकाला, रखी ये शर्त

दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस वैक्सीन की 10 मिलियन डोज की खरीद के लिए ग्लोबल टेंडर के लिए बोली आमंत्रित की है। बोली लगाने की अंतिम तारीख 7 जून है।

दिल्ली सरकार ने कोविड-19 रोधी टीकों की खरीद के लिए तत्काल जरूरत के आधार पर वैश्विक कंपनियों से रुचि प्रस्ताव (ईओआई) आमंत्रित किया है। ईओआई दस्तावेज में कहा गया है कि पेशकश किए जाने वाले टीकों को भारत सरकार के सक्षम प्राधिकार, स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय की मंजूरी होनी चाहिए।

दस्तावेज में कहा गया है कि दिल्ली का स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग कोविड-19 महामारी के प्रसार से निपटने के लिए तत्काल आधार पर टीके खरीदना चाहता है। कोविड-19 रोधी टीकों के अंतरराष्ट्रीय निर्माताओं से इसके लिए रुचि प्रस्ताव आमंत्रित किए जाते हैं। टीके के लिए बोली में हिस्सा लेने की इच्छुक कंपनियों को सात जून को शाम पांच बजे तक ई-मेल के जरिये रुचि प्रस्ताव पेश करने को कहा गया है। केंद्र सरकार ने अब तक कोविशील्ड, कोवैक्सीन और रूस के स्पूतनिक वी टीके को मंजूरी दी है।

दिल्ली में 18-44 आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण रुका

दिल्ली की विधायक आतिशी ने कहा कि दिल्ली में 27 मई को 39 हजार लोगों का टीकाकरण किए जाने के बाद राजधानी में किसी भी आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए कोवैक्सीन का स्टॉक उपलब्ध नहीं है। आतिशी ने कहा कि दिल्ली में 18 से 44 साल आयु वर्ग के लोगों का टीकाकारण शुक्रवार को पांचवें दिन भी लंबित रहा। उन्होंने आरोप लगाया कि दिल्ली समेत तमाम राज्यों को युवाओं के टीकाकरण के लिए डोज उपलब्ध नहीं मिल रही है, हालांकि, निजी अस्पतालों में इसकी कोई कमी नहीं है।

आम आदमी पार्टी (आप) की नेता ने कहा कि पांच दिन हो चुके हैं, दिल्ली में युवाओं का टीकाकारण रुका हुआ है। एक तरफ राज्य युवाओं को टीका लगाने में समर्थ नहीं हैं, वहीं दूसरी ओर निजी अस्पतालों में इसकी कोई कमी नहीं है और वे एक डोज के लिए 900-1,350 रुपये तक वसूल रहे हैं। उन्होंने कहा कि 45 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है और उनके लिए भी कोवैक्सीन उपलब्ध नहीं है। विधायक ने कहा कि कोई भी व्यक्ति जो को वैक्सीन की दूसरी डोज लेना चाहता है, दिल्ली में उसके लिए कोवैक्सीन उपलब्ध नहीं है, चाहे वह 18-44 साल आयु वर्ग में हो अथवा 45 साल से अधिक आयु वर्ग का हो। उन्होंने कहा कि दिल्ली में 27 मई को 39,020 लोगों का टीकाकरण किया गया, जबकि इसी दिल्ली में पहले 1.5 लाख लोगों का टीकाकरण होता था।

Delhi News General News