केंद्रीय चुनाव आयोग आज  विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर लखनऊ में अधिकारियों की टीम के साथ करेगी चर्चा ..

केंद्रीय चुनाव आयोग आज विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर लखनऊ में अधिकारियों की टीम के साथ करेगी चर्चा ..

यूपी विधानसभा चुनाव की तैयारियों के लिए चुनाव आयोग के अधिकारी मंगलवार से 30 दिसंबर यानी तीन दिनों तक लखनऊ में रहेंगे। केंद्रीय चुनाव आयोग के अधिकारी इस दौरान चुनावी तैयारियों की जानकारी लेंगे और राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे। यह माना जा रहा है कि इसके बाद चुनाव आयोग यूपी में विधानसभा चुनाव की तिथियों पर फैसला लेगा।

केंद्रीय चुनाव आयोग के अधिकारी पहले दिन यानी मंगलवार को चार बजे से राष्ट्रीय और क्षेत्रीय राजनीतिक दलों के साथ आयोग के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इसी दिन शाम 6.15 बजे से पुलिस विभाग के नोडल अधिकारी और केंद्रीय पुलिस फोर्स के अधिकारियों के साथ बैठक कर चुनावी तैयारियों पर चर्चा करेंगे। शाम 7.30 बजे से रात नौ बजे तक विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों के साथ बैठक करते हुए चुनाव ड्यूटी के दौरान इंफोर्समेंट को लेकर बातचीत होगी।

इसके अगले दिन यानी 29 दिसंबर को सुबह नौ बजे से दोपहर 1.30 बजे तक जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस कप्तान और पुलिस महानिरीक्षक के साथ बैठक करेंगे। इसी दिन तीन से रात नौ बजे तक जिला निर्वाचन अधिकारी, एसपी कमिश्नर पुलिस महानिरीक्षक के साथ बैठक होगी। तीसरे दिन 30 दिसंबर को मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी और पुलिस महानिदेशक मुकुल गोयल के साथ सुबह करीब 10 बजे से बैठक होगी। इसके बाद 12 बजे केंद्रीय चुनाव आयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस करके चुनावी तैयारियों और समीक्षा के बारे में जानकारी देगा।

केंद्रीय चुनाव आयोग के अधिकारी बैठक में मुख्य रूप से मतदाता पुनरीक्षण अभियान के अंतर्गत की गई कार्रवाई, निष्पक्ष चुनाव कराए जाने को लेकर की गई तैयारी, शस्त्र जमा कराने और अवैध शराब के खिलाफ अभियान और अधिकारियों की तैनाती को लेकर दिशा निर्देश पर चर्चा करेंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त व अन्य चुनाव आयुक्त उत्तर प्रदेश में तीन साल से जिलों में तैनात अफसरों को हटाए जाने और राज्य सरकार के स्तर पर की गई कार्रवाई की भी समीक्षा करेंगे।

Delhi News India News