एनएसएस की हाल में आई रिपोर्ट से पता लगा की मिली की सिर्फ 5 फसलों के 10 फ़ीसदी से ज्यादा पैदावार एमएसपी पर बिक पाई

एनएसएस की हाल में आई रिपोर्ट से पता लगा की मिली की सिर्फ 5 फसलों के 10 फ़ीसदी से ज्यादा पैदावार एमएसपी पर बिक पाई

सरकार की तरफ से अधिकांश फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) तय किए गए हैं। इसका उद्देश्य किसानों को उनकी फसल का वाजिब दाम दिलाना है, लेकिन वास्तविकता यह है कि सिर्फ पांच फसलें ऐसी हैं, जिनकी दस फीसदी या इससे ज्यादा पैदावार एमएसपी पर बिक पाती है। राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण (एनएसएस) की हाल में आई रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।

देश में किसानों की स्थिति को लेकर जारी रिपोर्ट में जुलाई-दिसंबर 2018 तथा जनवरी-जून 2019 के दौरान फसलों की एमएसपी पर हुई बिक्री के आंकड़े एकत्र किए गए हैं। यह आंकड़े बेहद निराशाजनक तस्वीर पेश करते हैं। धान, गेहू और गन्ने की ही एमएसपी पर अच्छी बिक्री होती है, लेकिन यह भी अधिकतम 40 फीसदी दर्ज की गई है।

जुलाई-दिसंबर 2019 के बीच कुल 13 फसलों की एमएसपी पर बिक्री का ब्यौरा एकत्र किया गया है। इसके अनुसार धान की उपज का 23.7 फीसदी, गन्ने का 18.4, सोयाबीन का 13.1, उड़द का 11.5 तथा मूगफली का 10.9 फीसदी ही एमएसपी के भाव पर बिक पाया, जबकि आठ अन्य फसलें, जिसमें ज्वार, बाजरा, मक्का, रागी, अरहर, मूंग, नारियल तथा कपास है, उनका दस फीसदी हिस्सा भी एमएसपी के भाव नहीं बिका।

रिपोर्ट के अनुसार जनवरी-जून 2019 के दौरान कुल 12 फसलों की एमएसपी पर बिक्री का विश्लेषण किया गया। इस दौरान जिन पांच फसलों की उपज का 10 फीसदी से अधिक एमएसपी पर बिका, उनमें गन्ना 40.7, धान 24.7, गेहू 20.8, कपास 17.8 तथा मूंग का 14.6 फीसदी ही एमएसपी पर बिक पाया।

सात अन्य फसलों जिनमें ज्वार, मक्का, चना, अरहर, मसूर, रेपसीड तथा नारियल शामिल हैं, उनका दस फीसदी से भी कम हिस्सा एमएसपी पर बिक पाया।

रिपोर्ट के अनुसार लोगों में अनाजों की एमएसपी पर होने वाली बिक्री को लेकर भी जागरुकता के स्तर में कमी पाई गई। लोगों में धान, गन्ने, गेहूं की एमएसपी पर होने वाली बिक्री को लेकर थोड़ी जागरुकता बेहतर थी, लेकिन यह भी अधिकतम 52 फीसदी से ज्यादा नहीं पाई गई। हर फसल के एमएसपी को लेकर जागरुकता का स्तर अलग-अलग था।

फसल एमएसपी पर बिक्री का फीसदी

ज्वार 2.9

बाजरा 2.5

मक्का 5.8

रागी 00

नारियल 2.4

अरहर 3.3

मसूर 2.6

चना 8.2

रेपसीड 8.3

Delhi News India News