Budget 2024: पुरानी टैक्स व्यवस्था में बदलाव की उम्मीद, नए उपायों से होगा बड़ा फायदा

1 फरवरी को पेश होने वाले अंतरिम बजट से पहले करोड़ों देशवासी चुनावी साल में सरकार से बड़ी राहत देने की उम्मीद कर रहे हैं. खबर है कि सरकार पुरानी आयकर व्‍यवस्‍था में बदलाव कर सकती है. बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पुराने टैक्‍स नियम के तहत निचले स्‍तर पर कुछ अतिरिक्‍त छूट की पेशकश कर सकती हैं.

इस रिपोर्ट के अनुसार, पुरानी कर व्यवस्था में नए उपायों के तहत 7 लाख रुपए तक की आयकर छूट मिल सकती है, इसमें महिला किसानों के लिए अतिरिक्त उपाय शामिल होंगे. एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने यह बात कही है.

सरकार से जुड़े सीनियर अफसर ने कहा कि डायरेक्ट टैक्स सिस्टम में सुधार की घोषणाओं के साथ नए उपायों से सरकार के राजकोषीय घाटे के आंकड़ों पर कोई असर नहीं पड़ेगा. हालांकि, इससे पहले वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण यह साफ कर चुकी हैं कि अंतरिम बजट में कोई भी लोक-लुभावन घोषणाएं नहीं की जाएगी. लोकसभा चुनाव के बाद जुलाई में पूर्ण बजट पेश किया जाएगा.

बता दें कि सरकार ने पिछले 3-4 वर्षों में करदाताओं के लिए इनकम टैक्स से जुड़े कई नियम पेश किए हैं. 2020-21 में, वैकल्पिक आयकर व्यवस्था पेश की, जहां कर दरें काफी कम हो गईं और छूट के अवसर भी कम हो गए.

Delhi News India News