अयोध्या में एक घंटे पहले पहुंचेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, एयरपोर्ट और स्टेशन का करेंगे उद्घाटन

पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को अयोध्या में होंगे। वे यहां पर कई विकास योजनाओं की शुरुआत करेंगे। विश्वस्तरीय अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन होगा। इसका नाम महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट रखा गया है। वहीं, अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन को भी पीएम मोदी जनता को समर्पित करेंगे। इस दौरान अयोध्या में 15,700 से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन होगा।

प्रभु राम की नगरी अयोध्या में पीएम नरेंद्र मोदी का आगमन होने जा रहा है। भगवान श्रीराम की जन्मस्थली श्रीराम जन्मभूमि पर बन रहे भव्य मंदिर की आधारशिला रखे जाने के बाद पीएम मोदी एक बार फिर यहां आ रहे हैं। इस बार वे अपने साथ 15,700 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात के साथ पहुंच रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने अयोध्या पहुंचने से पहले सोशल मीडिया एक्स पर ट्वीट कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी। उन्होंने लिखा कि भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास, कनेक्टिविटी में सुधार और यहां की समृद्ध विरासत के संरक्षण के लिए हमारी सरकार कृतसंकल्प है। इसी दिशा में कल नवनिर्मित एयरपोर्ट और पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करूंगा। इसके साथ ही कई और विकास परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास का भी सौभाग्य मिलेगा, जिनसे अयोध्या और यूपी सहित देश के कई क्षेत्रों के मेरे परिवारजनों का जीवन आसान होगा। पीएम नरेंद्र मोदी के अयोध्या आगमन को लेकर समय सीमा में कुछ बदलाव हुआ है। सुबह 11 बजे की जगह उनके सुबह 10 बजे के करीब अयोध्या पहुंचने की बात कही जा रही है। माना जा रहा है कि पीएम मोदी रामलला के दरबार में उनकी पूजा करने भी जा सकते हैं।

अयोध्या को 15,700 करोड़ की परियोजनाएं

पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को अयोध्या में 15,700 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इससे अयोध्या और आसपास के क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा। इसमें से 11,100 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं से अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों को लाभ होगा। अयोध्या में नागरिक सुविधाओं के विकास और विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचे को विकसित किया जा रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को कार्यक्रम के दौरान अयोध्या में विश्वस्तरीय हवाई अड्‌डे का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वे अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्यक्रम के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे। अयोध्या धाम स्टेशन से देश में अमृत भारत ट्रेनों की शुरुआत होगी। पीएम मोदी इस मौके पर दो अमृत भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे।

प्रधानमंत्री मोदी अयोध्या में कार्यक्रम के मंच से छह नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके अलावा अयोध्या में रामलला के मंदिर तक पहुंच को आसान बनाने के लिए चार नई बनाई गई सड़कों का भी पीएम मोदी उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा पीएम अयोध्या में 2180 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित की जा रही ग्रीनफील्ड टाउनशिप की आधारशिला रखेंगे। साथ ही, यूपी में 4600 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास पीएम के स्तर से कराया जाएगा।

पीएम नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंचने के बाद सबसे पहले रेलवे स्टेशन जाएंगे। वहां वे पुनर्विकसित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे और नई अमृत भारत एवं वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। वह कई अन्य रेलवे परियोजनाएं भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के सुझाव पर अयोध्या स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या धाम स्टेशन किया गया है। दोपहर करीब 12:15 बजे प्रधानमंत्री नवनिर्मित अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। दोपहर करीब 1 बजे प्रधानमंत्री एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे। यहां से वह 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इनमें अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए लगभग 11,100 करोड़ रुपये की परियोजनाएं और पूरे उत्तर प्रदेश में अन्य परियोजनाओं से संबंधित लगभग 4600 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शामिल हैं।

Uttar Pradesh News