तालिबान द्वारा पूर्व राष्ट्रपति करजई और अब्दुल्ला-अब्दुल्ला को किया गया नजरबंद…

तालिबान द्वारा पूर्व राष्ट्रपति करजई और अब्दुल्ला-अब्दुल्ला को किया गया नजरबंद…

तालिबान ने अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई और विपक्ष के पूर्व मुखिया अब्दुल्ला-अब्दुल्ला से सारी सुरक्षाएं छीन ली हैं और उन्हें घर में नजरबंद कर दिया है। अमेरिकी मीडिया समूह ने सूत्रों के हवाले से यह दावा किया है।

अफगानिस्तान में तालिबान और वहां की सरकार के बीच बातचीत कराने में अहम भूमिका निभा रहे राष्ट्रीय सुलह परिषद के एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार को आतंकियों ने करजई की हथियारबंद सुरक्षा टीम के सभी हथियार और गाड़ियां छीन लीं।

तालिबान ने बाद में अब्दुल्ला-अब्दुल्ला के घर पर भी छापेमारी की। इसके बाद उनकी सुरक्षा और गाड़ियां भी जब्त की गईं। बाद में दोनों को उनके गार्डों से अलग कर नजरबंद कर दिया गया। सूत्रों का कहना है कि दोनों फिलहाल तालिबान के रहमोकरम पर हैं।

तालिबान के किसी प्रवक्ता द्वारा बीते कुछ दिनों में कहा था कि उनका संगठन अफगानिस्तान में समावेशी सरकार चाहता है। तब तालिबान ने करजई से लेकर अब्दुल्ला तक से बातचीत की थी। ये दोनों नेता तालिबान से बातचीत के लिए पिछले कई दिनों से काबुल में ही ठहरे थे। दोनों पक्षों की चर्चा के बाद अब्दुल्ला ने तो यहां तक कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि तालिबान सभी को साथ लेकर चलने वाली सरकार का गठन करेगा।


Delhi News India News