क्रिसमस पर ‘सुशासन दिवस’ मना रही बीजेपी, जनप्रतिनिधियों और कर्मियों को दिलाएंगे शपथ

 क्रिसमस पर जगह-जगह कई कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा। आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन है। ऐसे में राजस्थान की भजनलाल शर्मा सरकार ने इसे सुशासन दिवस के तौर पर मना रही। इस मौके पर कई कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी है। जानिए पूरा मामला क्या है।

25 दिसंबर यानी आज यीशु के जन्मदिन पर पूरे विश्व में क्रिसमस डे मनाया जा रहा। इस मौके पर सरकारी अवकाश है लेकिन निजी प्रतिष्ठानों में इस त्योहार को बड़े जोश के साथ सेलिब्रेट किया जा रहा। राजस्थान में नवगठित भजनलाल शर्मा सरकार 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के रूप में मना रही है। इसका ऐलान तीन-चार दिन पहले ही कर दिया गया। 25 दिसंबर को देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती है। लिहाजा बीजेपी ने इसे एक यादगार बनाने के लिए कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन का फैसला लिया। इसके मुताबिक, ग्राम पंचायत से लेकर जिला स्तर तक संगोष्ठी और काव्य पाठ होगा। एक हफ्ते तक विशेष सफाई अभियान चलेगा।

ग्राम पंचायत से लेकर जिला स्तर तक संगोष्ठी और काव्य पाठ

दो दिन पहले ही प्रशासनिक सुधार और समन्वय विभाग ने 25 दिसंबर को होने वाले कार्यक्रमों का शेड्यूल जारी किया। शेड्यूल के मुताबिक, जिला मुख्यालय स्तर पर होने वाले कार्यक्रम में सबसे पहले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा पर माल्यार्पण और दीप प्रज्ज्वलन होगा। इसके बाद अटल बिहारी वाजपेयी के विचारों से संबंधित संगोष्ठी और कविताएं से संबंधित कार्यक्रम होंगे। इन कार्यक्रमों में निर्वाचित विधायकों और अन्य जनप्रतिनिधियों को बुलाया जाएगा। साथ ही वहां मौजूद सरकारी कर्मचारियों को सुशासन की शपथ दिलाई जाएगी।

Delhi News