दिल्ली के बॉर्डर हो जाएंगे सील, लागू होगा ट्रैफिक डायवर्जन, 15 अगस्त पर घर से निकलने से पहले पढ़ें ये खबर

राजधानी दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस पर कई सड़कों पर ट्रैफिक प्रभावित रहेगा। अगर आप 15 अगस्त पर कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं, तो ये पहले ट्रैफिक अलर्ट पढ़ लें, वरना आप जाम में फंस सकते हैं।

स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा इंतजामों के तहत सोमवार रात से ही ट्रैफिक डायवर्जन प्लान लागू हो जाएगा। एक तरफ जहां दिल्ली की सभी सीमाओं को सील करके राजधानी में प्रवेश कर रहे गाड़ियों की कड़ी चेकिंग की जाएगी, वहीं लाल किले के आसपास की सड़कों से ट्रैफिक को भी डायवर्ट कर दिया जाएगा। हेवी कमर्शल और पैसेंजर वीकल्स के लिए डायवर्जन सोमवार रात 12 बजे से ही लागू हो जाएगा, वहीं अन्य गाड़ियों के लिए मंगलवार तड़के 4 बजे से प्रतिबंध लागू हो जाएंगे, जो सुबह 11 बजे तक लागू रहेंगे। इसके कारण लाल किला और उसके आसपास के 4-5 किमी के दायरे से गुजरने वाले लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। खासकर पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, कश्मीरी गेट बस अड्डा और आसपास के कुछ अस्पतालों में जाने के लिए लोगों को घूमकर जाना पड़ेगा।

ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, सोमवार रात 12 बजे से रिंग रोड पर निजामुद्दीन खत्ता/ सराय काले खां से वजीराबाद ब्रिज के बीच भारी कमर्शल/ गुड्स वीकल्स की एंट्री रोक दी जाएगी। सराय काले खां बस अड्डे से आईएसबीटी कश्मीरी गेट के बीच इंटरस्टेट बसों और डीटीसी व क्लस्टर स्कीम की लोकल बसों की आवाजाही भी बंद रहेगी। इन बसों को दूसरे रास्तों से होकर अपने गंतव्य तक जाना होगा या इनके रूट छोटे कर दिए जाएंगे। प्राइवेट वीकल्स की एंट्री मंगलवार तड़के 4 बजे से नियंत्रित की जाएगी। नेताजी सुभाष मार्ग (दिल्ली गेट से छत्ता रेल के बीच), लोठियान रोड (जीपीओ से छत्ता रेल), एसपी मुखर्जी मार्ग (एचसी सेन मार्ग से यमुना बाजार चौक), चांदनी चौक (फव्वारा चौक से लाल किला), निषादराज मार्ग (शांति वन से नेताजी सुभाष मार्ग), रिंग रोड (राजघाट से आईएसबीटी कश्मीरी गेट), आउटर रिंग रोड (आईएसबीटी कश्मीरी गेट से सलीमगढ़ बायपास होते हुए आईपी फ्लाईओवर तक) और एस्प्लेनेड रोड से नेताजी सुभाष मार्ग के बीच मंगलवार तड़के 4 बजे से सुबह 11 बजे तक गाड़ियों की आवाजाही पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगी। केवल विशेष रूप से जारी किए गए पार्किंग स्टीकर/लेबल लगी गाड़ियों को ही लाल किले के आसपास जाने की इजाजत होगी। अन्य गाड़ियों को डायवर्ट किया जाएगा।

रेलवे स्टेशन जाने के लिए इन रास्तों का करें इस्तेमाल
पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने के लिए लोगों को रानी झांसी रोड फ्लाईओवर या आईएसबीटी कश्मीरी गेट से मोरी गेट, पुल डफ्रिन और एसपी मुखर्जी मार्ग होते हुए जाना होगा। इसी तरह आईएसबीटी कश्मीरी गेट जाने के लिए भी पंचकुइयां रोड, रानी झांसी रोड, बुलवर्ड रोड, गीता कॉलोनी पुश्ता रोड और युधिष्ठिर सेतु से होते हुए जाना पड़ेगा।

Delhi News Uncategorized