Jio ने फिर मारी बाजी, इस प्लान ने बिगाड़ा एयरटेल का ‘खेल’

Jio ने फिर मारी बाजी, इस प्लान ने बिगाड़ा एयरटेल का ‘खेल’

Dillinews7

टेलिकॉम सेक्टर की दो दिग्गज कंपनी यानी रिलायंस जियो (Reliance Jio) और एयरटेल (Airtel) के बीच नंबर 1 बनने की जंग चल रही है। साथ ही कंपनियों की यह भी कोशिश है कि वह अपनी कमाई को भी बढ़ा सकें। यही कारण है कि आजकल कंपनियां यूजर्स को थोड़े महंगे एंट्री लेवल प्लान पर शिफ्ट करने में लगी हैं।

इसी कड़ी में एयरटेल में बड़ा कदम उठाते हुए अपने 49 रुपये वाले एंट्री लेवल प्लान को डिस्कंटिन्यू कर दिया है। अब एयरटेल के प्रीपेड प्लान्स की शुरुआत 79 रुपये से होती है। हालांकि, रिलायंस जियो का 75 रुपये वाला प्लान अभी भी एयरटेल को कड़ी टक्कर दे रहा है।

नंबर ऐक्टिव रखने के लिए जरूरी हुआ 79 रुपये का रिचार्ज
49 रुपये वाले इस प्लान के बंद होने के बाद एयरटेल के पोर्टफोलियो में मौजूद एंट्री लेवल प्रीपेड प्लान्स की शुरुआत 79 रुपये से हो रही है। इस प्लान में कंपनी 200MB डेटा के साथ 64 रुपये का टॉक टाइम दे रही है। इसका मतलब यह हुआ कि अब एयरटेल यूजर्स को अपना नंबर चालू रखने के लिए कम से कम 79 रुपये का रिचार्ज कराना ही पड़ेगा।

79 रुपये के प्लान में 106 मिनट का टॉक टाइम
एयरटेल की यह स्ट्रैटिजी कंपनी के फाइनेंशियल बेनिफिट के लिए काम आ सकती है। इससे उन एयरटेल यूजर्स को भी 79 रुपये के प्लान से रिचार्ज कराना होगा, जो अपने नंबर का इस्तेमाल केवल इनकमिंग कॉल के लिए करते हैं क्योंकि उनके लिए लिए आउटगोइंग कॉल करना थोड़ा महंगा पड़ता है। एयरटेल के 79 रुपये वाले प्लान में 64 रुपये का टॉक टाइम दिया जा रहा है, जो 60 पैसे प्रति मिनट की दर से 106 मिनट होते हैं। 

79 रुपये वाले प्लान में SMS सर्विस ब्लॉक
इसके साथ ही अब एयरटेल ने 79 रुपये वाले प्लान में फ्री एसएमएस सर्विस को भी ब्लॉक कर दिया है। ऐसे में इस प्लान के लो-एंड यूजर्स को SMS से जुड़ी कई सरकारी सुविधाओं को लेना भी मुश्किल हो जाता है। एयरटेल के इस प्लान की वैलिडिटी 28 दिन है। 

जियो का 75 रुपये वाला प्लान दे रहा कड़ी टक्कर 
यहां एयरटेल के इस प्लान को जियो अपने 75 रुपये वाले प्लान से कड़ी टक्कर दे रहा है। जियो फोन के लिए आने वाले इस प्लान में एयरटेल के मुकाबले बेहतर बेनिफिट दिए जा रहे हैं। इस प्लान में कंपनी यूजर को हर महीने फ्री कॉलिंग के लिए 300 मिनट मिलते हैं। इसके अलावा जियो के इस प्लान में हर दिन 100MB+200MB डेटा भी दिया जा रहा है। प्लान की  वैलिडिटी 28 दिन है और इसमें पूरे वैलिडिटी पीरियड के लिए 50 फ्री एसएमएस भी मिलते हैं। खास बात है कि कंपनी इस प्लान को ‘Buy One Get One Offer’ के साथ उपलब्ध करा रही है। 

Delhi News Tech news