मानसून केरल पहुंचा, पूरे राज्य में बारिश:कुछ घंटों में कर्नाटक-तमिलनाडु में दस्तक देगा, उत्तर भारत में एक हफ्ते बाद आएगा

मानसून एक हफ्ते की देरी से केरल पहुंच गया है। राज्य के 95 फीसदी इलाके में बारिश हो रही है। कुछ घंटों में मानसून कर्नाटक और तमिलनाडु पहुंच जाएगा। मौसम विभाग (IMD) के सीनियर साइंटिस्ट आरके जेनामणि ने बताया कि हवा की स्पीड और हालात सही रहे तो यह बहुत तेजी से दक्षिण से उत्तर की तरफ बढ़ेगा। अगले हफ्ते तक उत्तर भारत पहुंच जाएगा। आमतौर पर केरल में 1 जून तक मानसून आ जाता है।

IMD ने पहले 4 जून को मानसून के केरल पहुंचने की बात कही थी, लेकिन अरब सागर में उठे बिपरजॉय तूफान ने इसका रास्ता रोक लिया था। बिपरजॉय अब पाकिस्तान की ओर बढ़ गया है, जिससे केरल पहुंचने के लिए मानसून का रास्ता साफ हो गया।

मध्यप्रदेश में इन दिनों कहीं तेज बारिश हो रही है, तो कहीं भीषण गर्मी पड़ रही है। गुरुवार को भी मौसम ऐसा ही रहेगा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अरब सागर में चक्रवात बनने से प्रदेश में नमी तो आ रही है, लेकिन उसका असर कम है। खासकर दमोह, खजुराहो, छतरपुर समेत कई इलाकों में गर्मी का असर बढ़ा है

राजस्थान में आंधी-बारिश का दौर हल्का पड़ने के साथ अब गर्मी तेज होने लगी है। राज्य के कई शहरों में दिन का पारा अब 40 डिग्री या इससे ऊपर चला गया है। कुछ जिलों में तेज धूप के साथ उमस भी परेशान करने लगी है। राज्य के ज्यादातर हिस्सों में मौसम साफ है।

Delhi News India News Uncategorized