अमेरिका: मेक्सिको के राष्ट्रपति ने कहा, अमेरिका से ज्यादा सुरक्षित है हमारा देश

अमेरिका: मेक्सिको के राष्ट्रपति ने कहा, अमेरिका से ज्यादा सुरक्षित है हमारा देश

मैक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने कहा है कि उनका देश पड़ोसी देश अमेरिका की तुलना में ज्यादा सुरक्षित है। उन्होंने अमेरिकी विदेश विभाग की इस एडवाइजरी को खारिज कर दिया कि छुट्टियां बिताने के लिए अमेरिकी मेक्सिको ना जाएं।

10 मार्च को जारी की गई एडवाइजरी में अमेरिका ने ड्रग हिंसा से पीड़ित मेक्सिको के कई राज्यों में यात्रा न करें की चेतावनी दी थी। एडवाइजरी मेक्सिको के राज्य मैटामोरोस में चार अमेरिकियों के हाई-प्रोफाइल अपहरण के मद्देनजर आई थी। इस घटना में दो अमेरिकियों और एक मैक्सिकन की मौत हो गई थी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति भवन में सोमवार को पत्रकारों को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ओब्रेडोर ने कहा, मेक्सिको अमेरिका से ज्यादा सुरक्षित देश है। उन्होंने कहा, मेक्सिको में सुरक्षित यात्रा करने में कोई समस्या नहीं है।

लोपेज ओब्रेडोर के अनुसार, मेक्सिको सुरक्षित है और हाल के वर्षों में कई अमेरिकी देश में रहने के लिए आए हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि एडवाइजरी मेक्सिको के खिलाफ अभियान का हिस्सा है, मुख्य रूप से रूढ़िवादी अमेरिकी राजनेताओं द्वारा जारी की गई है जो मेक्सिको के मौजूदा सुधारवादी एजेंडे से असहमत हैं।

मेक्सिको में सुरक्षा के बारे में पूछे जाने पर, लोपेज ओब्रेडोर ने कहा: अमेरिकी सरकार के अलर्ट कहते हैं कि केवल कैंपेचे और युकाटन के राज्यों में यात्रा करना सुरक्षित है। अगर ऐसा होता, तो इतने सारे अमेरिकी मेक्सिको सिटी और देश के बाकी हिस्सों में रहने के लिए नहीं आते।

अमेरिकी विदेश विभाग ने मेक्सिको के 32 राज्यों में से छह के लिए यात्रा न करें एडवाइजरी जारी की है, जिसमें पूर्वोत्तर तमुलिपास राज्य भी शामिल है, जहां माटामोरोस स्थित है। यह अमेरिकियों को सात मैक्सिकन राज्यों में यात्रा के लिए पुनर्विचार करने और 17 राज्यों में सावधानी बरतने की चेतावनी देता है।

कनाडा और यूके ने भी मेक्सिको के लिए विस्तृत यात्रा चेतावनी जारी की है। मेक्सिको के कुछ हिस्सों में हिंसक अपराध अभी भी जारी हैं। देश में हत्या की दर दुनिया में सबसे अधिक है। यहां लोग लापता हो जाते हैं। एक लाख से अधिक मैक्सिकन और प्रवासी अभी भी लापता हैं।

International News