कोरोना जैसी महामारी से जीतने लिए सबका साथ मिलकर काम करना सबसे आवश्यक…

कोरोना जैसी महामारी से जीतने लिए सबका साथ मिलकर काम करना सबसे आवश्यक…

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को कहा कि क्वाड साझेदारी भारत में 2022 तक वैक्सीन की कम से कम एक अरब खुराक का उत्पादन करने की राह पर है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि कोविड-19 को हराने के लिए मिलकर काम करने से ज्यादा जरूरी कुछ नहीं है। भविष्य की महामारियों के लिए दुनिया बहुत बेहतर तरीके से तैयार है।

बाइडेन ने कोविड-19 खत्म करने को लेकर आयोजित ऑनलाइन वैश्विक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, अमेरिका और उसके अंतरराष्ट्रीय साझेदार दुनियाभर के अन्य देशों में वैक्सीन निर्माण को तेजी से बढ़ाने पर काम कर रहे हैं, ताकि वे वे भी निर्माण कर सकें।

बाइडेन ने बताया कि हम साझेदार देशों, दवा कंपनियों और अन्य निर्माताओं के साथ काम कर रहे हैं ताकि वे अपने देशों में सुरक्षित व अत्यधिक प्रभावी टीकों का उत्पादन और निर्माण करने की अपनी क्षमता और सक्षमता बढ़ा सकें।

उदाहरण के लिए, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ हमारी क्वाड साझेदारी 2022 के अंत तक वैश्विक आपूर्ति को बढ़ावा देने के लिए भारत में कम से कम एक अरब वैक्सीन खुराक का उत्पादन करने में मदद करने के लिए राह पर हैं। हम दक्षिण अफ्रीका में आर्थिक के साथ विनिर्माण को मजबूत करने में भी मदद कर रहे हैं। जिससे अगले साल ‘अफ्रीका में अफ्रीका के लिए जॉनसन एंड जॉनसन की 500 मिलियन से अधिक खुराक का उत्पादन किया जाएगा। क्वाड समूह में ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका शामिल हैं।

corona news Delhi News India News