राजधानी को फायदा : आगरा- लखनऊ और पूर्वांचल एक्सप्रेसवे जुड़ेंगे, लिंक Expressway प्रोजेक्ट के बारे में जान लीजिए

 उत्तर प्रदेश के बजट में पूरब से पश्चिम तक रफ्तार एक्सप्रेस करने की योजना पर काम किया जा रहा है। पश्चिम से पूरब से एक्सप्रेस स्पीड के लिए यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने लिंक एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट की रूपरेखा तय की है। आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे और पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को जोड़ने की योजना बनाई गई है।

उत्तर प्रदेश में रफ्तार एक्सप्रेसवे वाली देने की योजना पर लगातार काम किया जा रहा है। इस क्रम में पूरब से पश्चिम तक एक्सप्रेसवे की रफ्तार देने की योजना पर काम शुरू कर दिया गया है। यूपी बजट 2024 में इस योजना पर खासा जोर दिया गया है। दरअसल, राजधानी लखनऊ का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसके साथ ट्रैफिक जाम की समस्या भी बढ़ रही है। प्रदेश सरकार ने बजट में यह समस्या दूर करने का भी इंतजाम किया है। इसके तहत आगरा एक्सप्रेसवे और पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को जोड़ने के लिंक एक्सप्रेसवे का निर्माण किए जाने का प्रस्ताव बजट में आया है। इसके बनने से दोनों एक्सप्रेसवे आपस में जुड़ जाएंगे। यह लिंक एक्सप्रेसवे करीब 60 किलोमीटर लंबा होगा।

सरकार ने बजट में लिंक एक्सप्रेसवे के शुरुआती चरण के लिए 500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। यह रकम जमीन अधिग्रहण में खर्च होगी। माना जा रहा है कि यह एक्सप्रेसवे बनने से रोजाना करीब 50 हजार वाहन चालकों को ट्रैफिक जाम से निजात मिलेगी। ऐसे ही जल्द ही कंसल्टेंट कंपनी चुनकर इसका डीपीआर तैयार करवाया जाएगा।

कानपुर एक्सप्रेसवे से भी जुड़ेगा

आगरा एक्सप्रेसवे का पहला टॉल प्लाजा बहरू में है। इसी तरह पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का पहला टॉल प्लाजा महुराकलां के पास है। अफसरों के मुताबिक, लिंक एक्सप्रेसवे दोनों टॉल प्लाजा से जुड़ेगा। अफसरों की माने तो इसे लखनऊ- कानपुर एक्सप्रेसवे से भी कनेक्ट किया जाएगा।

लिंक एक्सप्रेसवे चार लेन का होगा। अफसरों का कहना है कि बजट मिलने के बाद जल्द कंसल्टेंट कंपनी का चुनाव कर डीपीआर तैयार किया जाएगा। इसके साथ जमीन अधिग्रहण भी शुरू किया जाएगा। अफसरों का दावा है कि निर्माण की तैयारी शुरू कर दी जाएगी।

एक्सप्रेसवे और रिंग रोड से घिरी जिले की सीमाएं

  • आगरा एक्सप्रेसवे: मोहान रोड होकर आगरा एक्सप्रेसवे पर कई साल से वाहनों का संचालन हो रहा है।
  • पूर्वांचल एक्सप्रेसवे: सुलतानपुर रोड होकर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर आ- जा सकते है
  • आउटर रिंग रोड: 104 किलोमीटर लंबी आउटर रिंग रोड का निर्माण आखिरी चरण में है। इसका काम इसी महीने पूरा हो सकता है। यह सीतापुर रोड, हरदोई रोड, अयोध्या रोड, सुलतानपुर रोड, कानपुर रोड, कुर्सी रोड और रायबरेली रोड को कनेक्ट करेगी।
  • कानपुर एक्सप्रेसवे: लखनऊ से कानपुर तक नए एक्सप्रेसवे का निर्माण जोरों पर है। अफसरों का दावा है कि इसका निर्माण इसी साल दिसंबर तक पूरा हो जाएगा।
  • लिंक एक्सप्रेसवे: 60 किलोमीटर लंबा लिंक एक्सप्रेसवे राजधानी की सीमा पर आगरा और पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को कनेक्ट करेगा।
Delhi News General News India News