यूपी के सभी शहरों में रिंग रोड पर आया बड़ा आदेश, सीएम योगी आदित्यनाथ ने समझाई अधिकारियों को रणनीति

यूपी के सभी शहरों में इनर रिंग रोड के निर्माण की योजना तैयार की जा रही है। इसको लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा- निर्देश जारी कर दिए हैं। सीएम ने कहा है कि अधिकारियों के स्तर पर भविष्य को ध्यान में रखते हुए दूरदर्शी योजनाएं तैयार की जाएं। इसी क्रम में इनर रिंग रोड का आइडिया भी आया है।

उत्तर प्रदेश के सभी शहरों में इनर रिंग रोड का निर्माण किया जाएगा। इसको लेकर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से कहा कि भविष्य को ध्यान में रखते हुए शहरों के मास्टरप्लान बनाए जाएं। अपने आवास पर बुधवार को गोरखपुर, आजमगढ़, मेरठ, अलीगढ़ और मथुरा वृंदावन के मास्टर प्लान के प्रेजेंटेशन देखे। उन्होंने कहा कि योजनाएं दूरदर्शी होनी चाहिए। सभी शहरों में बेहतर प्लानिंग के साथ इनर रिंग रोड बनाए जाएं। स्थानीय शिल्पकला और परंपरागत उत्पादों को प्रोत्साहित करने के लिए क्लस्टर विकसित किए जाएं। इनर रिंग रोड का विकास होने से शहरों के भीतर के ट्रैफिक को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। जाम से निजात और बेहतर कनेक्टिविटी की स्थिति में निवेश के लिए भी यहां पर निवेशक पहुंचेंगे।

बस स्टेशन शहर के बाहर बनें

योगी ने निर्देश दिया कि सभी शहरों में बनने वाले इनर रिंग रोड के साथ लिंक रोड भी बनाए जाएं। शहर के अंदर जाम को दूर करने जरूरी है कि रिंग रोड के बाहर अलग मार्गों पर अलग-अलग व्यावसायिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं। किसी रोड पर कपड़ा मार्केट तो किसी पर दवा के लिए वेयरहाउस बने। कुछ मार्गों पर एजुकेशन हब बनाया जाए। बस स्टेशनों को शहर के बाहर बनाया जाए। लोगों को शहर के अंदर इलेक्ट्रिक बस की सुविधा मिले। परंपरागत ईंधन वाली बसों को शहर के बाहर रखा जाए।

Uttar Pradesh News