Bihar STET 2024: बिहार STET के लिए आवेदन शुरू, एक क्लिक में यहां करें आवेदन

बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड ने स्टेट टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (STET) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जो भी उम्मीदवार बिहार के सरकारी स्कूलों में टीचर बनना चाहते हैं वे जल्द से जल्द ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर 2 जनवरी 2024 तक आवेदन करें।

बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड ने स्टेट टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (STET) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जो भी उम्मीदवार बिहार के सरकारी स्कूलों में टीचर बनना चाहते हैं वे जल्द से जल्द ऑफिशियल वेबसाइट bsebstet.com पर जाकर आवेदन कर दें। उम्मीदवार इस बात का खास ध्यान रखें कि आवेदन (Bihar STET 2024) करने की आखिरी तारीख 2 जनवरी 2024 है। उम्मीदवार आवेदन करने का स्टेप बाय स्टेप तरीका चेक कर लें।

Bihar STET 2024 Registration इन स्टेप्स से करें अप्लाई

स्टेप 1- बिहार एसटीईटी के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट bsebstet.com पर जाएं।

स्टेप 2- उसके बाद वेबसाइट के होमपेज पर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें।
स्टेप 3- क्लिक करने के बाद अपने क्रेडेंशियल की मदद से लॉगिन करें।
स्टेप 4- लॉगिन करने के बाद सभी जरूरी जानकारियों के साथ अपना एप्लीकेशन फॉर्म भरें।
स्टेप 5- फॉर्म भरने के साथ-साथ फीस भरना बिल्कुल न भूलें।
स्टेप 6- आवेदन फीस भरने के बाद फॉर्म जमा कर दें और अंत में फॉर्म का प्रिंट आउट भी रख लें।

जो भी जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उन्हें पेपर 1 और पेपर 2 के लिए 960 रुपये और दोनों पेपरों के लिए 1,140 रुपये देने होंगे। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार नोटिफिकेशन जरूर चेक कर लें।

उम्मीदवार इस बात का खास ध्यान रखें कि पेपर 1 और पेपर 2 के लिए शैक्षिक योग्यता अलग-अलग है। पेपर 1 के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों के पास संबंधित विषय में ग्रेजुएशन और डी.एड होना जरूरी है वहीं पेपर 2 वाले उम्मीदवारों के पास संबंधित विषय में मास्टर डिग्री और बी.एड होना जरूरी है। आवेदन करने से पहले एक बार नोटिफिकेशन जरूर चेक लें। बात अगर आयु सीमा की हो तो आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र 37 साल होनी चाहिए। रिजर्व्ड कैटेगरी के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट दी जाएगी।

rozgaar