सर्दी के मौसम में हार्ट अटैक का खतरा क्यों बढ़ जाता है ? – डॉ. अर्चिता महाजन

डॉ अर्चिता महाजन न्यूट्रीशन डाइटिशियन एवं चाइल्ड केयर होम्योपैथिक फार्मासिस्ट एवं ट्रेंड योगा टीचर नॉमिनेटेड फॉर पद्म भूषण राष्ट्रीय पुरस्कार ने बताया कि कुछ अध्ययनों (वास्तविक दुनिया में किए गए) के अनुसार, सर्दियों में दिल के दौरे की घटनाएं 31-33% अधिक हो सकती हैं और तापमान में प्रत्येक 1 डिग्री सेल्सियस की गिरावट के साथ सभी कारणों से होने वाली मौतों में 0.49% की वृद्धि होती हैसर्दी के मौसम में ठंड के कारण नसें सिकुड़कर सख्त बन जाती हैं।

डॉ. अर्चिता महाजन File Photo

हालाँकि, इन्हें सक्रिय यानी एक्टिव करने के लिए ब्लड फ्लो बढ़ता है। ब्लड फ्लो बढ़ने पर ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है। इसके कारण दिल पर दबाव पड़ता है जिससे हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है।कुछ लोगों को सुबह उठते ही परांठे, कचौरी से भरा नाश्ता चाहिए। अच्छी तरह पेट भरने के बाद ही टूथब्रश और शॉवर के लिए शरीर हिलाते हैं। लेकिन खाने के बाद नहाना दिल के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक है। आपको स्विमिंग करने से भी बचना चाहिए, इससे दिल और पेट को मिलने वाला ब्लड फ्लो प्रभावित हो सकता है।कभी भी खाने के बाद पेशाब और पॉटी का नेचुरल प्रेशर रोकना नहीं चाहिए।

इससे हार्ट और बॉडी पर हानिकारक दबाव पड़ जाता है।सामान्य सर्दी आपकी हृदय गति को बढ़ा सकती है क्योंकि सर्दी के लक्षण तनाव और चिंता का कारण बन सकते हैं, जिसके कारण आपकी हृदय गति में वृद्धि होती है।यूरोपियन जर्नल ऑफ एपडिमियोलॉजी में पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक मोटापे और हाई ब्‍लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को सर्दी के मौसम में हार्ट अटैक का खतरा 30 गुना ज्यादा बढ़ जाता है. सर्दियों में बढ़ते तापमान की वजह से बॉडी ठिठुरने लगती है और दिल तक ब्‍लड लाने और ले जाने वाली ब्लड वैसल्स सिकुड़ने लगती हैं.सुबह-सुबह 6-7 बजे वॉक करने से दिल के रोगों का खतरा बढ़ जाता है.

सर्दी में वॉक करने के लिए सुबह 9 बजे का समय तय करें. सर्दी में खाने में नमक का सेवन कम करें, नमक का ज्यादा सेवन करने से दिल को काम करने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।धूप में ज्यादा समय बिताएं जिससे सिकुड़ी हुई ब्लड वैसल्स नॉर्मल हो जाएं. सर्दी में बेड पर ही नाश्ता टीवी देखते हुए चाहिए होता है ।रेगुलर एक्सरसाइज और वॉक ना सिर्फ बॉडी को हेल्दी रखती बल्कि बॉडी को वार्म भी रखती है. सर्दी में डाइट पर कंट्रोल करें और इस मौसम में तला, भुना पराठे पकोड़े और मीठा खाने की क्रेविंग बढ़ जाती है, ऐसी डाइट कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देती है, जिससे दिल के रोगों का खतरा बढ़ने लगता है. इस मौसम में खान-पान पर कंट्रोल करें.

Health