27 फरवरी को 56 सीटों पर चुनाव होंगे – 2024 में राज्यसभा से 68 सांसद रिटायर होंगे

राज्यसभा चुनावों के लिए कैंडिडेट्स की नामांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। 20 फरवरी तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। राज्यसभा की 56 सीटों पर 27 फरवरी को वोटिंग होगी। कई सांसदों का निर्विरोध चुना जाना तय है, जबकि कर्नाटक, यूपी में सीटों की तुलना में ज्यादा प्रत्याशी होने के कारण वोटिंग से सांसद चुने जाएंगे।

राज्यसभा में सबसे ज्यादा 10 सीटें उत्तर प्रदेश में खाली हैं। इसके बाद महाराष्ट्र और बिहार में 6-6, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल में 5-5, कर्नाटक और गुजरात में 4-4, ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, राजस्थान में 3-3, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और छत्तीसगढ़ में 1-1 सीट खाली है।

राज्यसभा में NDA के सांसदों की संख्या 114 है, जिसमें भाजपा के 93 सांसद हैं। कांग्रेस के 30 सांसद हैं। उच्च सदन के 50 सदस्य 2 अप्रैल को रिटायर होंगे, वहीं 6 सांसद 3 अप्रैल को रिटायर होंगे।

भाजपा के कुछ फैसले हैरान करने वाले
BJP ने राजस्थान में भी तीसरा कैंडिडेट के नाम का ऐलान नहीं किया। उत्तर प्रदेश में नामांकन के आखिरी दिन 8वां कैंडिडेट उतारा। भाजपा ने राज्यसभा से रिटायर हो रहे 28 में से केवल 4 सांसदों को ही दोबारा राज्यसभा के लिए नॉमिनेट किया है। वहीं 7 केंद्रीय मंत्रियों को राज्यसभा के लिए दोबारा नॉमिनेट नहीं किया है।

इनमें स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, जूनियर आईटी मिनिस्टर राजीव चंद्रशेखर, पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव, मत्स्य पालन मंत्री परषोत्तम रूपाला, उद्यम मंत्री नारायण राणे और जूनियर फॉरेन मिनिस्टर वी मुरलीधरन शामिल हैं। इस बात के भी मजबूत संकेत मिल रहे हैं कि इनमें से कई को लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी बनाया जा सकता है।

27 फरवरी को 56 सीटों पर चुनाव होंगे
राज्यसभा की 56 सीटों पर 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी। चुनाव आयोग इसके लिए 8 फरवरी को नोटिफिकेशन जारी किया था। गुरुवार (15 फरवरी) को यानी नॉमिनेशन की आखिरी तारीख है। 27 फरवरी को ही रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे।

2024 में राज्यसभा से 68 सांसद रिटायर होंगे
2024 में राज्यसभा से 68 सांसद रिटायर होने वाले हैं। इसमें 9 केंद्रीय मंत्री हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित 56 नेता अप्रैल में अपना कार्यकाल पूरा करेंगे।

राज्यसभा चुनावों के लिए नामांकन के आखिरी दिन भाजपा ने उत्तरप्रदेश से 8वां प्रत्याशी उतार दिया। पूर्व राज्यसभा सदस्य संजय सेठ ने विधानसभा में नामांकन भरा। बुधवार को BJP के 7 प्रत्याशियों ने नामांकन भरा था। इससे पहले मंगलवार को सपा के 3 प्रत्याशियों ने नामांकन भरा। यानी, यूपी से कुल 10 प्रत्याशी मैदान में थे। क्योंकि, यूपी कोटे की राज्यसभा की 10 सीटें खाली हुई थीं। ऐसे में 10 प्रत्याशी होने तक वोटिंग की जरूरत नहीं पड़ती।

Delhi News