दिल्ली में BJP संसदीय बोर्ड की बैठक जारी:PM मोदी, नड्डा और शाह मौजूद; पार्टी पर्यवेक्षक तय किए जाएंगे

चार राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे रविवार को आ गए हैं। मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी को जीत मिली है। वहीं, तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बन रही है। तीन राज्यों में जीत के बाद भाजपा के दिल्ली ऑफिस में संसदीय बोर्ड की बैठक चल रही है। पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा इसकी अध्यक्षता कर रहे हैं।

बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह भी मौजूद है। पार्टी इस बैठक में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के लिए पर्यवेक्षक तय करेगी।

पार्टी की ओर से चुने गए केंद्रीय पर्यवेक्षक तीनों राज्यों में जाएंगे। वहां पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में विधायक दल की मीटिंग होगी, जिसमें मुख्यमंत्रियों के नामों पर चर्चा के बाद मुहर लगाई जाएगी।

दरअसल, पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने मुख्यमंत्रियों का नाम साफ नहीं किया था। अब तीन राज्यों में पार्टी की जीत के बाद मुख्यमंत्री का नाम तय करने की कवायद शुरू हो गई है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में सीएम पद के लिए कई नामों पर चर्चा हो रही है।

मध्य प्रदेश में इन नामों पर चर्चा
मध्यप्रदेश की बात करें तो यहां अभी शिवराज सिंह चौहान सीएम पद पर हैं, लेकिन ये सीएम बने रहेंगे या किसी नए चेहरे को मौका मिलेगा। यह आज की बैठक में तय किया जा सकता है। यहां शिवराज सिंह के अलावा नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल, कैलाश विजयवर्गीय और नरोत्तम मिश्रा का नाम भी सीएम पद की रेस में है।

राजस्थान में सीएम पद के लिए वसुंधरा का नाम सबसे आगे

राजस्थान में बीजेपी की जीत के बाद सीएम पद की रेस में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे का नाम सबसे आगे है। उनके अलावा बाबा बालकनाथ, सांसद दीया कुमारी, सीपी जोशी, ओम बिड़ला, भूपेंद्र यादव और गजेंद्र सिंह शेखावत के नामों पर भी चर्चा हो रही है।

उधर, छत्तीसगढ़ में भी पूर्व सीएम रमन सिंह के अलावा भी कई नाम सीएम पद की दौड़ में हैं, लेकिन इनमें से किसी के नाम पर चुनाव नहीं लड़ा गया है।

Delhi News