दिल्ली प्रदूषण पर SC बोला- हमें नतीजे चाहिए:हमारे दखल पर ही एक्शन क्यों

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार 10 नवंबर को सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हर साल जब हम दखल देते हैं, तभी एक्शन क्यों लिया जाता है। दिल्ली सरकार को फटकार लगाते हुए कोर्ट ने कहा कि हम नतीजे देखना चाहते हैं।

जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की बेंच ने सरकार से पूछा कि पिछले 6 साल से आप क्या कर रहे थे। शायद भगवान ने दिल्ली के लोगों की प्रार्थनाएं सुन लीं। इसलिए गुरुवार (9 नवंबर) रात में बारिश हो गई।

शुक्रवार 10 नवंबर को ही दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, 13-20 नवंबर को लागू होने वाली ऑड-ईवन स्कीम अब नहीं होगी। बारिश के चलते दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में राय ने ये भी कहा कि दीपावली के बाद सरकार एयर क्वालिटी का रीव्यू किया जाएगा। अगर एयर क्वालिटी में गिरावट आती है तो ऑड-ईवन स्कीम शुरू की जा सकती है।

दिल्ली में बारिश से 8 दिन बाद AQI 400 के नीचे
दिल्ली में गुरुवार रात से शुक्रवार सुबह के बीच हल्की बारिश हुई। बारिश से दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) आठ दिनों बाद 400 के नीचे रिकॉर्ड किया गया। इससे पहले 2 नवंबर को दिल्ली में AQI 346 था।

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, शुक्रवार (10 नवंबर) सुबह 9:30 बजे दिल्ली के मुंडका में AQI 353, IGI एयरपोर्ट में 331, ITO बस स्टैंड में 397, जहांगीरपुरी में 395 और लोधी रोड में 345 रिकॉर्ड किया गया। बारिश होने से धुंध भी छंट गई।

Delhi News